32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेशनल गेम्स व भानु कंस्ट्रक्शन सहित सात मामलों में प्राथमिकी

रांची : प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने नेशनल गेम्स, दिव्य ज्योति ग्रुप ऑफ कंपनीज और भानु कंस्ट्रक्शन सहित सात मामलों में गुरुवार काे प्राथमिकी दर्ज की है. इसके अलावा एक करोड़ रुपये के इनामी नक्सली सुधाकरण के सहयोगी एम सत्यनारायण रेड्डी, प्रतिबंधित संगठन पीएलएफआइ के सुप्रीमो दिनेश गोप, आरआरडीए के शशि भूषण सिंह और रांची के […]

रांची : प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने नेशनल गेम्स, दिव्य ज्योति ग्रुप ऑफ कंपनीज और भानु कंस्ट्रक्शन सहित सात मामलों में गुरुवार काे प्राथमिकी दर्ज की है. इसके अलावा एक करोड़ रुपये के इनामी नक्सली सुधाकरण के सहयोगी एम सत्यनारायण रेड्डी, प्रतिबंधित संगठन पीएलएफआइ के सुप्रीमो दिनेश गोप, आरआरडीए के शशि भूषण सिंह और रांची के कुख्यात अपराधी गेंदा सिंह के खिलाफ अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इन सभी पर मनी लाॅउंड्रिंग का आरोप लगाया गया है.
नेशनल गेम्स में 16 करोड़ की मनी लॉउंड्रिंग : इडी रांची मे नेशनल गेम्स के मामले में दर्ज प्राथमिकी में 16 करोड़ रुपये के मनी लाॅउंड्रिंग का आरोप लगाया है. साथ ही इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता आरके आनंद, वन सेवा के अधिकारी पीसी मिश्रा, नेशनल गेम्स आयोजन समिति के महासचिव एसएम हाशमी और कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक सहित अन्य को अभियुक्त बनाया गया है.
भानु कंस्ट्रक्शन पर 25 करोड़ की मनी लॉउंड्रिंग का अारोप : इडी ने भानु कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ 25 करोड़ रुपये के मनी लाॅउंड्रिग का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज की है. इस कंपनी के खिलाफ रांची सीबीआइ में भी बैंक जालसाजी का एक मामला दर्ज है. एसबीआइ की हटिया शाखा के अधिकारियों से सुनियोजित साजिश के तहत भानु कंस्ट्रक्शन कंपनी के खाते में ट्रांसफर कर दिया था.
भानु कंस्ट्रक्शन ने इस राशि का निजी इस्तेमाल करते हुए निर्माण कार्यों के लिए मशीन और उपकरणों की खरीद की थी. मामला उजागर होने के बाद कई बैंक अफसरों को निलंबित किया गया. साथ ही वसूली की कार्रवाई हुई. इस दौरान भानु कंस्ट्रक्शन से 75 करोड़ की वसूली हो पायी. इस मामले में जालसाजी के आरोप में सीबीआइ में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी.
आरआरडीए अध्यक्ष के आप्त सचिव की बढ़ी परेशानी
इडी ने रांची रीजनल डेवलपमेंट ऑथरिटी (आरआरडीए) के अध्यक्ष परमा सिंह के आप्त सचिव शशि भूषण सिंह के खिलाफ मनी लाॅउंड्रिंग के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है. इनके खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो में भी आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज है.
लेवी से दिनेश गोप ने बनायी अकूत संपत्ति : इडी ने रांची पुलिस के अनुरोध पर पीएलएफआइ सरगना दिनेश गोप के खिलाफ भी मनी लॉउंड्रिंग एक्ट के तहत प्राथमिकी की है.
दिनेश गोप का कर्रा, खूंटी व रांची में जमीन, फ्लैट, स्कॉर्पियो, जेसीबी सहित अन्य संपत्तियों का खुलासा पुलिस की कार्रवाई के दौरान हुआ था. पुलिस का दावा था कि यह संपत्ति दिनेश ने रिश्तेदारों के नाम से अर्जित किये थे.
गेंदा सिंह ने जमीन के कारोबार में पैसे का किया निवेश : राजधानी का कुख्यात अपराधी विजय सिंह उर्फ गेंदा सिंह ने जमीन के कारोबार में काफी पैसा निवेश किया है. रांची के तुपुदाना व कांके रोड सहित अन्य जगहों पर उसकी संपत्ति होने की बात कही जा रही है. इसका भाई लखन भी अपराधी रहा है.
मनी लॉउंड्रिंग मामले में इडी की कार्रवाई, एक करोड़ के इनामी नक्सली सुधाकरण के भाई पर केस
इडी ने एक करोड़ रुपये के इनामी नक्सली सुधाकरण के भाई भास्कर रेड्डी और उनके सहयोगी एम सत्यनारायण रेड्डी सहित अन्य के खिलाफ भी मनी लाॅउंड्रिंग के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है. इन लोगों को चुटिया (रांची) थाने की पुलिस ने 25.15 लाख रुपये और 497 ग्राम सोना के साथ गिरफ्तार किया था. दो
नों अभियुक्त सुधाकरण के लेवी का पैसा लेकर तेलंगाना जा रहे थे. इडी इस मामले में सुधाकरण, उसकी पत्नी नीलिमा और भास्कर रेड्डी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. वर्तमान में भास्कर व सत्यनारायण बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा (रांची) में बंद हैं. जबकि सुधाकरण व नीलिमा फरार हैं.
आरके आनंद,
पीसी मिश्रा, एसएम हाशमी, मधुकांत पाठक व अन्य (नेशनल गेम्स)
नक्सली सुधाकरण का भाई भास्कर रेड्डी, एम सत्यनारायण रेड्डी व अन्य
गेंदा सिंह (अपराधी)
दिनेश गोप (पीएलएफआइ सुप्रीमो)
शशि भूषण सिंह (आरआरडीए)
दिव्य ज्योति ग्रुप ऑफ कंपनीज
भानु कंस्ट्रक्शन कंपनी
डीजेएन ग्रुप ने की 1600 करोड़ की मनी लॉउंड्रिंग
दिव्य ज्योति ग्रुप ऑफ कंपनीज (डीजेएन ग्रुप) के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में 1600 करोड़ रुपये के मनी लाॅउंड्रिंग का आरोप लगाया गया है. इस कंपनी ने चिटफंड के सहारे राज्य के लोगों को लालच देकर धोखा दिया है और पैसे कमाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें