31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टारगेट की दौड़ में हांफ रहे हैं भारतीय बल्लेबाज

-अफ्रीका के बाद इंग्लैंड में भी चौथी पारी में टीम इंडिया का फ्लॉप शो जारीनयी दिल्ली : कोहली की टीम टेस्ट की नंबर वन टीम है. भारत के पास धवन, पुजारा, कोहली, लोकेश राहुल जैसे शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन ये बल्लेबाज जब भी लक्ष्य का पीछा करने के लिए पिच पर उतरते हैं तो हांफ […]

-अफ्रीका के बाद इंग्लैंड में भी चौथी पारी में टीम इंडिया का फ्लॉप शो जारी
नयी दिल्ली : कोहली की टीम टेस्ट की नंबर वन टीम है. भारत के पास धवन, पुजारा, कोहली, लोकेश राहुल जैसे शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन ये बल्लेबाज जब भी लक्ष्य का पीछा करने के लिए पिच पर उतरते हैं तो हांफ जाते हैं. यही कारण है कि दक्षिण अफ्रीका दौरा हो या इंग्लैंड का, भारत फिसड्डी साबित हो रहा है. इस वर्ष भारत को चार बार जीत के लिए आसान लक्ष्य मिला, पर टॉप ऑर्डर की खराब शुरुआत से टीम को हार का सामना करना पड़ा है. रविवार को समाप्त हुए इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में भी रहाणे-कोहली ने जीत की नींव तो रख दी थी, लेकिन टीम ने अचानक हथियार डाल दिये.

-119 रन बनाये हैं भारत के टॉप थ्री बल्लेबाजों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पिछली 12 पारियों में

-18.68 प्रति विकेट के औसत से पिछले दो वर्षों में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने बनाये हैं, जो अन्य देशों की तुलना में काफी कम है

-9.91 औसत रहा है इस वर्ष भारत के टॉप-3 बल्लेबाजों का लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथी पारी में

-2011 के बाद पहली पारी में बढ़त बनाने के बाद भारतीय टीम को विदेशी धरती पर पहली बार रविवार को हार का सामना करना पड़ा. भारत ने इंग्लैंड पर पहली पारी में 27 रनों की बढ़त बनायी थी.

घर में अंतिम बार पिछले वर्ष मिली थी जीत
रन का पीछा करते हुए घर में अंतिम बार भारतीय टीम को मार्च, 2017 में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये टेस्ट मैच में मिली थी. 106 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने आठ विकेटों से जीत दर्ज की थी.

2010 के बाद विदेश में नहीं जीता है भारत

टीम इंडिया ने 2010 में टेस्ट मैच में विदेशी धरती पर अंतिम बार रनों का पीछा करते हुए जीत दर्ज की थी. वीवीएस लक्ष्मण की शतकीय पारी और रैना की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 257 रन के लक्ष्य को पीछा करते हुए भारत ने श्रीलंका को हराया था. इसके बाद भारत को फिर सफलता नहीं मिली.

नतीजे देने की कला सीखनी होगी : कोहली

साउथम्पटन. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हार के बाद कहा कि उनकी टीम विदेशी दौरों पर सिर्फ प्रतिस्पर्धी बनकर ही संतोष नहीं कर सकती और उसे दबाव की स्थिति में नतीजे देने की कला सीखनी होगी. कोहली ने कहा कि क्रीज पर खड़े होने के दौरान ही स्थिति को समझने की जरूत है, मैच खत्म होने के बाद नहीं. कोहली ने कहा कि हम स्कोरबोर्ड को देख कर यह नहीं कह सकते कि हम सिर्फ 30 या 50 रन दूर थे. जब हम इस स्थिति से गुजर रहे हों, तब हमें इसे समझना होगा, बाद में नहीं. हमें पता है कि हमने अच्छा क्रिकेट खेला, बार-बार यह नहीं कह सकते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें