Advertisement

cricket

  • Nov 8 2018 8:20AM

OMG! एक ओवर में जड़ दिये 43 रन, बना वर्ल्ड रिकार्ड, जानें किसने किया कमाल

OMG! एक ओवर में जड़ दिये 43 रन, बना वर्ल्ड रिकार्ड, जानें किसने किया कमाल

न्यूजीलैंड के डोमेस्टिक क्रिकेट में एक ऐसा रिकार्ड बना है जिसे सुनकर आप भी चौंक जायेंगे. जी हां, हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में बुधवार को द फोर्ड ट्रोफी खेला गया. इस वनडे मैंच यानी 50 ओवर के मैच में एक ओवर में बल्लेबाजों ने 43 रन ठोक डाले. यह रिकार्ड जो कार्टर और ब्रेट हैंपटन की जोड़ी ने बनाया.

VIDEO

नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की ओर से खेलते हुए जो कार्टर ने नॉट आउट रहते हुए 102 रन बनाए. वहीं ब्रेट हैंपटन ने 95 रन की पारी खेली. इस मैच में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के तेज गेंदबाज विलेम लुडिक के एक ओवर में कुल 43 रन बने. इस गेंदबाज ने पूरे दस ओवर में 85 रन ठोकने का मौका विरोधी टीम को दिया.

दरअसल , एक ओवर में वैसे तो लीगल तौर पर देखा जाए तो 6 गेंद ही होती है. ऐसे में अधिकतम 36 रन बन सकते हैं, लेकिन इस मैच में दो गेंद नो बॉल रही, जिससे बल्लेबाजों को दो अतिरिक्त गेंद मिल गयी और 43 रन बल्लेबाजों ने ठोक डाले. यह लिस्ट-ए क्रिकेट एक का वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

ऐसे बने रन
रन बनाने की शुरुआत हैम्पटन ने अपने बल्ले से की. उन्होंने पहली गेंद पर चौका ठोका, जबकि दूसरी गेंद पर छक्का जड दिया. यहां खास बात यह रही कि दूसरे गेंद को अंपायर ने नो बॉल करार दिया. अगली गेंद को उन्होंने फिर छह रनों के लिए बाउंड्री से बाहर भेजने का काम किया. यह गेंद भी नो-बॉल रही. फिर एक छक्का जड़ा गया. हैम्पटन ने अगली गेंद पर एक रन लेकर साथी खिलाड़ी कार्टर को स्ट्राइक थमायी. अब कार्टर ने ओवर की अंतिम 3 गेंदों पर हैटट्रिक छक्का जड़ दिया. इस प्रकार से पूरे ओवर में कुल 43 रन बन गये.

ये है पुराना रिकार्ड
इससे पहले के रिकार्ड की बात करें तो लिस्ट-ए क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनने का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एल्टन चिगुंबुरा के नाम था. 2013 में ढाका प्रीमियर डिविजन टूर्नमेंट के एक मुकाबले में शेख जमाल क्लब की ओर से खेलते हुए आबाहनी लिमिटेड के खिलाफ एक ओवर में 39 रन जुटाये थे. ये रन अलाउद्दीन बाबू के द्वारा फेंके गये ओवर में बना था.

Advertisement

Comments

Advertisement