Advertisement

cricket

  • Aug 24 2019 7:41PM
Advertisement

WI vs IND, पहला टेस्ट: कोहली-रहाणे के अर्धशतक से मजबूत स्थिति में टीम इंडिया, 260 रन की बनाई बढ़त

WI vs IND, पहला टेस्ट: कोहली-रहाणे के अर्धशतक से मजबूत स्थिति में टीम इंडिया, 260 रन की बनाई बढ़त
pti photo

नार्थ साउंड (एंटीगा) :  भारत  ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को तीन विकट पर 185 रन बनाकर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.  टीम ने दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवा दिये लेकिन कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे  ने मोर्चा संभाला और टीम को कोई क्षति नहीं होने दी.दोनों अर्धशतक बनाकर क्रीज पर डटे हैं. भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 75 रन की बढ़त मिली थी. इस तरह उसकी कुल बढ़त 260 रन की हो गई है. भारतीय टीम से मैच के चौथे दिन दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है क्‍योंकि उसकी बढ़त काफी ज्‍यादा है और उसके छह विकेट शेष हैं

वेस्टइंडीज के लिए आफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए.वेस्टइंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा.पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर पगबाधा आउट हुए.इस समय टीम का स्कोर 30 रन था.मयंक हालांकि रिव्यू का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे

.रीप्ले में दिखा कि गेंद ने आफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा.मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गये.दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की.

राहुल गलत शाट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने.वह आफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गये.उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाये.पुजारा भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गये.उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाये.

इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी.भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया.

भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाये थे जिससे पहली पारी के आधार पर टीम को 75 रन की बढ़त मिली.इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रविन्द्र जड़ेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाये.

जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली.वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके.वेस्टइंडीज ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 189 रन से की.कल के नाबाद बल्लेबाज होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका.

होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे.होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाये.कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूबी निभाया.इस साझेदारी को शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा.इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement