36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Deal of the Century : Disney ने 52.4 अरब डॉलर में Fox को खरीदा…!

वॉल्ट डिज्नी ने ट्वेंटीफर्स्ट सेंचुरी फॉक्स को 52.4 अरब डॉलर (लगभग 3 लाख 34 हजार करोड़ रुपये) में खरीद लिया है. जी हां, सदी की सबसे बड़ी मीडिया डील बताये जा रहे इस सौदे के तहत रूपर्ट मर्डोक की ट्वेंटीफर्स्ट सेंचुरी फॉक्स इंक के फिल्म, टेलीविजन और इंटरनेशनल बिजनेस पर वॉल्ट डिज्नी कंपनी काअधिकार हो […]

वॉल्ट डिज्नी ने ट्वेंटीफर्स्ट सेंचुरी फॉक्स को 52.4 अरब डॉलर (लगभग 3 लाख 34 हजार करोड़ रुपये) में खरीद लिया है.

जी हां, सदी की सबसे बड़ी मीडिया डील बताये जा रहे इस सौदे के तहत रूपर्ट मर्डोक की ट्वेंटीफर्स्ट सेंचुरी फॉक्स इंक के फिल्म, टेलीविजन और इंटरनेशनल बिजनेस पर वॉल्ट डिज्नी कंपनी काअधिकार हो जायेगा. यह सौदा पक्काहो गयाहै.

इस डील में फॉक्स की एंटरटेनमेंट प्रॉपर्टीज – एक्समेन, अवतार, द सिम्पसंस, एफएक्स नेटवर्क्स और नेशनल जियोग्रफिक भी शामिल है. लेकिन डील में सबकी निगाहें फॉक्स के स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर हैं.

स्टार इंडिया की मार्केट वैल्यू लगभग 16 अरब डॉलर आंकीजाती है. यह पूरी डील कालगभग एक चौथाई हिस्सा है.

बताते चलें कि मनोरंजन और खेल चैनल्स में मजबूत पकड़ रखनेवाले स्टार इंडिया के कुल 69 चैनल्स हैं, जो भारत और दुनिया के 100 से अधिक देशों में देखे जाते हैं.

इस डील में स्टार इंडिया का ऑनलाइन प्लैटफॉर्म हॉटस्टार और आईपीएल के प्रसारण संबंधी अधिकार भी शामिल हैं. स्टार ने आईपीएल के मीडिया राइट्स 163.6 अरब रुपये में खरीदे थे. स्टार इंडिया का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत के आसपास है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि डिज्नी को नेटफ्लिक्स, ऐपल, अमेजन,गूगल और फेसबुक जैसी डिजिटल कंपनियों से चुनौती मिल रही है. इस सौदेकेदम पर अब वह मनोरंजन जगत की और बड़ी ताकत बन कर उभरेगा.

बात करें ट्वेंटीफर्स्ट सेंचुरी फॉक्स की, तो इसके प्रोमोटर 86 साल के रूपर्ट मर्डोक को 21 साल की उम्र में अपने पिता से विरासत में ऑस्ट्रेलिया में एक न्यूजपेपर कंपनी मिली थी.

इसे उन्होंने विश्वस्तरीय न्यूज और फिल्म ग्रुप में बदलदिया. इस डील के साथ मर्डोक के 50 साल से चले आ रहे बिजनस विस्तार पर भी ब्रेक लग जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें