26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शहर में जल्द खुलेगा महिला पोस्ट ऑफिस

सरकारी निर्देश पर तैयारी में जुटा डाक विभाग, नवंबर के पहले सप्ताह से चालू करने की कवायद डाकपाल से लेकर विभिन्न पदों पर तैनात रहेंगी महिला डाककर्मी चालू माह में पूरा कर लिया जायेगा संबंधित महिला कर्मियों का चयन बेतिया : डाकघरों में महिला-पुरुष का अलग-अलग काउंटर भले ही नहीं दिखता हो, लेकिन शहर में […]

सरकारी निर्देश पर तैयारी में जुटा डाक विभाग, नवंबर के पहले सप्ताह से चालू करने की कवायद

डाकपाल से लेकर विभिन्न पदों पर तैनात रहेंगी महिला डाककर्मी
चालू माह में पूरा कर लिया जायेगा संबंधित महिला कर्मियों का चयन
बेतिया : डाकघरों में महिला-पुरुष का अलग-अलग काउंटर भले ही नहीं दिखता हो, लेकिन शहर में अब जल्द ही महिला पोस्ट ऑफिस खुलेगा. खास यह होगा कि यहां महिलाएं न सिर्फ अपने जरूरी सामान को पोस्ट कर सकेंगी. बल्कि डाकघर से खाता का संचालन कर सकेंगी. सुविधा के लिए यहां महिला अफसर व स्टॉफ की तैनाती रहेगी. सरकारी निर्देश पर डाक विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है. नवंबर के पहले सप्ताह से इसे चालू करने की कवायद की जा रही है.
जानकारी के अनुसार, उप डाकपाल से लेकर डाक सहायक व एमटीएस (मल्टी टॉस्क स्टाफ) आदि के पद पर तैनात डाककर्मी महिलाएं ही होंगी. डाक अधीक्षक सत्य नारायण प्रसाद ने बताया कि उपयुक्त मकान ढूढ़ने में समस्या आ रही है. उप डाकपाल के लिए एलएसजी (लोवर सलेक्शन ग्रेड) कोटि में कार्यरत चार महिला कर्मियों में से चुनाव किए जाने का निर्देश है. उन्होंने कहा कि मुख्यालय में सहायक डाक अधीक्षक को सुरक्षित व सुविधाजनक मकान की तलाश करने को कहा गया है.
नवंबर के प्रथम सप्ताह में महिला डाक घर की शुरुआत कर देने की योजना है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय संचार मंत्रालय व डाक विभाग द्वारा महिला सशक्तीकरण को लेकर ऐसे डाक घर खोलने की योजना पर तेजी से अमल का निर्देश है. ऐसी पहल से महिलाओं के बीच डाक सेवाओं के और विस्तार में मदद मिलेगी. उक्त महिला डाक घर के माध्यम से अन्य डाक सेवाओं के साथ बचत खाता व डाक बीमा योजना का भी विस्तार किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें