26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बागड़ी मार्केट अग्निकांड : 60 घंटे बाद लपटों पर पाया नियंत्रण, तबाही को देखते हुए राज्य सरकार शीघ्र लायेगी अग्नि सुरक्षा नीति

कोलकाता : बड़ाबाजार के कैनिंग स्ट्रीट स्थित बागड़ी मार्केट में शनिवार देर रात लगी भीषण आग की लपटों पर मंगलवार अपराह्न लगभग 60 घंटे बाद काबू पाया जा सका. आग पर काबू तो पा लिया गया है, लेकिन यह पूरी तरह से नहीं बुझ सकी है. मंगलवार को दिनभर रह-रहकर इमारत के चौथे व पांचवे […]

कोलकाता : बड़ाबाजार के कैनिंग स्ट्रीट स्थित बागड़ी मार्केट में शनिवार देर रात लगी भीषण आग की लपटों पर मंगलवार अपराह्न लगभग 60 घंटे बाद काबू पाया जा सका. आग पर काबू तो पा लिया गया है, लेकिन यह पूरी तरह से नहीं बुझ सकी है.

मंगलवार को दिनभर रह-रहकर इमारत के चौथे व पांचवे तल्ले की कुछ जगहों से चिंगारी निकलती देखी गयी. इस दोनों फ्लोर में दफ्तरों से लगातार धुआं भी निकल रहा है. अग्निशमन व आपातकालीन सेवाओं के महानिदेशक जगमोहन ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है. हालांकि आग बुझाने का काम अभी जारी रहेगा. उधर, व्यापारी मंगलवार को अपनी दुुकानों से बचे-खुचे सामान निकालते दिखे.
इस बीच, बागड़ी मार्केट अग्निकांड को देखते हुए राज्य सरकार शहर में वाणिज्यिक इमारतों के लिये नयी अग्नि सुरक्षा नीति बनाने पर विचार कर रही है. एक वरिष्ठ मंत्री ने नाम नहीं जाहिर किये जाने की शर्त पर कहा कि वाणिज्यिक इमारत अगर अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करती हैं तो उन्हें व्यापार लाइसेंस नहीं दिया जायेगा. उन्होंने सोमवार को कहा : हम शीघ्र एक नीति लाने की योजना बना रहे हैं.
हम इसे तैयार कर रहे हैं और अंतिम फैसला मुख्यमंत्री के विदेश दौरे से लौटने के बाद किया जायेगा. उन्होंने कहा कि शहर में कई वाणिज्यिक इमारतें हैं और उनके लिये अवश्य ही बेहतर अग्नि सुरक्षा उपाय होने चाहिये. मंत्री ने कहा कि अगर ऐसी इमारतें सरकार द्वारा निर्धारित अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन करने में विफल रहती हैं तो उन्हें व्यापार लाइसेंस नहीं दिया जायेगा.
कई वाणिज्यिक इमारतें काफी पुरानी हैं और वहां उचित अग्नि सुरक्षा उपाय नहीं हैं. वे अग्निशमन विभाग और नगर निगम की सलाह पर ध्यान दिये बिना इतने वर्षों से उसी आधारभूत संरचना से काम चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नीति के अनुसार सभी वाणिज्यिक इमारतों में आपात उद्देश्यों के लिये अलग जलाशय होने चाहिये. बागड़ी मार्केट में शनिवार देर रात को लगी भीषण आग में जी+5 इमारत में कम से कम 400 व्यापारिक प्रतिष्ठान जलकर राख हो गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें