36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रथ खींच सीएम ने दी रथयात्रा की बधाई

कोलकाता : रथयात्रा को लेकर पूरे देश में उत्सव का माहौल है. कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में लोगों ने रथयात्रा के दौरान रथ की रस्सी खींची. महानगर में रथयात्रा का मुख्य आकर्षण इस्काॅन द्वारा अल्बर्ट रोड से निकलनेवाली रथयात्रा थी. यहां पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद रथ की रस्सी खींचकर यात्रा का शुभारंभ […]

कोलकाता : रथयात्रा को लेकर पूरे देश में उत्सव का माहौल है. कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में लोगों ने रथयात्रा के दौरान रथ की रस्सी खींची. महानगर में रथयात्रा का मुख्य आकर्षण इस्काॅन द्वारा अल्बर्ट रोड से निकलनेवाली रथयात्रा थी. यहां पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद रथ की रस्सी खींचकर यात्रा का शुभारंभ किया. उनके साथ पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सुब्रत बक्शी और सांसद मुनमुन सेन भी थीं. मुख्यमंत्री ने भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र के रथ पर फूल चढ़ा और आरती कर यात्रा की शुरुआत की.
इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्म इंसान के व्यक्तिगत भाव और भावना से जुड़ा है, लेकिन उत्सव सबका होता है. इसलिए रथयात्रा उत्सव को मनाने का अधिकार सभी का है. उन्होंने इस मौके पर लोगों को बधाई देते हुए सबके सुख व समृद्धि के लिए प्रार्थन की. ममता ने भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना की कि वह विश्व, देश व प्रदेश में शांति और समृद्धि बरकरार रहे, इसके लिए आशीर्वाद दें. उन्होंने कहा कि मां काली के साथ जगन्नाथ मंदिर का बहुत गहरा संबंध है.
यही वजह है कि बंगाल के लोग ओड़िशा से खुद को जुड़ा महसूस करते हैं. लोगों ने रथ को बाजेगाजे के साथ नाचते-गाते हुए हाजरा रोड होते हुए मैदान स्थित मौसी के घर पहुंचाया. यहां पर मेले का माहौल था. मौसी के घर पर हर साल भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र के साथ पहुंचते हैं. कोलकाता में इस्काॅन द्वारा रथयात्रा की परंपरा पिछले 47 वर्षों से चली आ रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें