25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेडिकल कॉलेज में हुआ साल का पहला हृदय प्रत्यारोपण

कोलकाता : एसएसकेएम (पीजी) में एक मरीज को ब्रेन डेथ घोषित किये जाने के बाद कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में साल का पहला सफल हृदय प्रत्यारोपण किया गया है. मृतक का नाम सुजय कर्मकार (20) है. सुजय को एसएसकेएम (पीजी) हॉस्पिटल में ब्रेन डेथ घोषित किये गये जाने के बाद परिजनों ने शव के […]

कोलकाता : एसएसकेएम (पीजी) में एक मरीज को ब्रेन डेथ घोषित किये जाने के बाद कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में साल का पहला सफल हृदय प्रत्यारोपण किया गया है. मृतक का नाम सुजय कर्मकार (20) है. सुजय को एसएसकेएम (पीजी) हॉस्पिटल में ब्रेन डेथ घोषित किये गये जाने के बाद परिजनों ने शव के सभी अंगों को डोनेट करने का निर्णय लिया. सुजय के हार्ट, दोनों किडनी व लिवर को डोनेट किया गया है. परिजनों के इस निर्णय से मरने के बाद भी सुजय चार लोगों को जीवन दे गया.

गौरतलब है कि उत्तर 24 परगना जिले के कांचरापाड़ा निवासी सुजय कर्मकार हरिणघाटा कॉलेज के द्वितीय वर्ष का छात्र था. वह मोटरसाइकिल पर सवार होकर अपने एक मित्र के साथ सात जनवरी को परीक्षा केंद्र जा रहा था. रास्ते में मोहनपुर इलाके मोटरसाइकिल दुर्घटना ग्रस्त हो गयी. बाइक चला रहे पापन घोष की घटनास्थल पर मौत हो गयी थी, जबकि गंभीर रूप से घायल सुजय को हरिनघाटा अस्पताल ले जाया गया.
सुजय के सिर में चोट लगी थी. बेहतर चिकित्सा के लिए उसे पीजी अस्पताल में रेफर कर दिया गया. एसएसकेएम की ट्रामा केयर यूनिट में उसे दाखिल किया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे ब्रेन डेथ घोषित कर दिया. उसके बाद माता-पिता की स्वीकृति लेकर चिकित्सकों ने अंगदान की प्रक्रिया को शुरू किया.
पुलिस की मदद से ग्रीन कॉरिडोर बना कर हृदय को पीजी से मेडिकल कॉलेज दोपहर 12.30 बजे पहुंचाया गया, जबकि लिवर को अपोलो हॉस्पिटल को भेज दिया गया. उसकी दोनों किडनी एसएसकेएम अस्पताल में दो मरीज के शरीर में प्रत्यारोपित की गयीं. उसकी त्वचा को एसएसकेएम के स्कीन बैंक में रखा गया है.
जानकारी के अनुसार सुजय के हार्ट को मेडिकल काॅलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती उत्तर 24 परगना जिले के बागुईआटी कृष्णापुर ग्राम निवासी अमल हल्दार (47) के शरीर में प्रत्यारोपित किया गया. अमल पेशे से राजमिस्त्री हैं. अमल पिछले सात महीनों से मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भर्ती था.
ज्ञात हो कि मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में यह चौथा हार्ट ट्रांसप्लांट है. इसके पहले कलकत्ता मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में तीन बार सफल हार्ट ट्रांसप्लांट किया जा चुका है.
मेडिकल कॉलेज के अस्पताल अधीक्षक प्रो डॉ इंद्रनील विश्वास ने बताया कि हृदय प्रत्यारोपण सफल रहा है. मरीज को फिलहाल अस्पताल की आइसीयू में रखा गया है. वहीं पीजी के अधीक्षक प्रो डॉ रधुनाथ मिश्रा ने बताया कि अस्पताल में दोनों ही किडनी का प्रत्यारोपण सफल रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें