calcutta

  • Jul 16 2019 2:27AM
Advertisement

कल्याणी में बनेगा लॉजिस्टिक हब मिलेंगी दस हजार नौकरियां : मित्रा

कल्याणी में बनेगा लॉजिस्टिक हब मिलेंगी दस हजार नौकरियां : मित्रा

 अगले तीन सालों में 15 बिलियन यूएस डॉलर व्यापार का लक्ष्य

दो दिवसीय 'सीडब्ल्यूबीटीए पूर्वी भारत व्यापार शिखर सम्मेलन-2019' शुरू 
 
कोलकाता : पूर्वी भारत का सबसे बड़ा बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) व्यापार शिखर सम्मेलन 'सीडब्ल्यूबीटीए पूर्वी भारत व्यापार शिखर सम्मेलन-2019' का सोमवार को औपचारिक उद्घाटन हुआ. अनुपस्थिति में भी लाइव संदेश के माध्यम से द कंफेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रेड एसोसिएशन (सीडब्ल्यूबीटीए) के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य के वित्त मंत्री डॉ अमित मित्रा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में देश में सबसे बड़ी वेयरहाउसिंग सुविधा है. इस क्षेत्र में लॉजिस्टिक हब बनने के लिए बंगाल तैयार है. फ्लिपकार्ट कल्याणी में एक लॉजिस्टिक हब स्थापित करने को एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम कर रहा है, जो बंगाल में 10,000 नौकरी देगा. राज्य सरकार ने लॉजिस्टिक हब नीति भी तैयार की है. 
 
उन्होंने कहा कि भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान को साल दर  साल व्यापार में 15 प्रतिशत विकास करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारा  वर्तमान व्यापार 10.05 बिलियन यूएस डॉलर हुआ है, जो अगले तीन सालों में 15  बिलियन यूएस डॉलर तक का लक्ष्य है. मौके पर ट्रेड कमिशनर व एमएसएमई एंड इंडस्ट्रीज विभाग की सेक्रेटरी वंदना यादव ने कहा कि बंगाल देश में चौथा सबसे बड़ा आर्थिक रूप से लाभदायक राज्य है, जो विशाल उपभोक्ता आधारित राज्यों में शामिल है.
 
ईस्टर्न रिजन 30 करोड़ उपभोक्ता आधारित भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के लिए समानता का एक प्राकृतिक क्षेत्र है. इस क्षेत्र में विकास की बहुत बड़ी संभावना है. पूर्वी भारत का सबसे बड़ा व्यापार संगठन सीडब्ल्यूबीटीए ने क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सोमवार से कोलकाता में दो दिवसीय मेगा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है. इसमें भाग लेने वाले 500 प्रतिनिधियों में से 200 बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और थाईलैंड से आये हैं, जो विभिन्न व्यापार निकायों और वाणिज्य मंडलों के प्रतिनिधित्व करते हैं.
 
सीडब्ल्यूबीटीए के अध्यक्ष शुशील पोद्दार ने कहा कि भारत, क्षेत्रीय अधिनियम बनाने के लिए अपने अधिनियम पूर्व और 'नेबरहुड फर्स्ट' विदेश नीति के एक भाग के रूप में बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (बीआईएमएसटीईसी) के लिए बे ऑफ बंगाल की पहल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. पश्चिम बंगाल तेजी से हो रहे विकास से लाभ पाने के लिए अग्रिम पंक्ति के राज्यों में से एक के रूप में खड़ा है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement