28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : गरियाहाट अग्निकांड : पीड़ित दुकानदारों के साथ निगम की बैठक, आरटीजीएस के माध्यम से 20 हजार रुपये की क्षतिपूर्ति देगा निगम

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम में मंगलवार को गरियाहाट के आदि मोहिनी मोहन वस्त्रालय बिल्डिंग में पिछले दिनों लगी आग को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की गयी. बैठक में डीसी (सीआइडी) कल्याण मुखोपाध्याय, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ दत्ता, हॉकर संग्राम कमेटी के सचिव शक्तिमान घोष और एमआइसी देवाशीष कुमार उपस्थित रहे. इस दौरान अग्निकांड के विभिन्न […]

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम में मंगलवार को गरियाहाट के आदि मोहिनी मोहन वस्त्रालय बिल्डिंग में पिछले दिनों लगी आग को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की गयी. बैठक में डीसी (सीआइडी) कल्याण मुखोपाध्याय, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ दत्ता, हॉकर संग्राम कमेटी के सचिव शक्तिमान घोष और एमआइसी देवाशीष कुमार उपस्थित रहे.

इस दौरान अग्निकांड के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गयी. आनेवाले दिनों में इस तरह की घटना ना घटे, इस पर भी चर्चा हुई. अग्निकांड में फुटपाथ पर दुकान लगानेवाले हॉकरों‍ को भारी नुकसान पहुंचा है. मिली जानकारी के अनुसार, करीब 50 हॉकर ऐसे हैं, जिनका इस अग्निकांड में सब कुछ जल गया है. कोलकाता नगर निगम इन हॉकरों को 20 हजार रुपये देगा.

पुलिस, पीड़ित हॉकरों की एक सूची तैयार कर रही है. कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने मंगलवार को निगम में संवाददाताओं को बताया कि अग्निकांड में जिन हॉकरों को नुकसान पहुंचा है. हॉकर यूनियन, इनकी सूची पुलिस को सौंपेगी.
पुलिस जांच के बाद इसे नगर निगम को सौंपेगी. फिर निगम की अोर से उन हॉकरो के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जायेंगे. उन्होंने आगे बताया कि जिन हॉकरो का बैंक अकाउंट नहीं है, गुरुवार तक निगम की ओर से उनका अकाउंट खोल दिया जायेगा. इस दौरान मेयर ने फुटपाथ के हॉकरों को काले प्लास्टिक हटाने का अनुरोध किया और बड़ा छाता लगाने को कहा जिसे निगम की ओर दिया जायेगा.
जिन दुकानदारों को अधिक नुकसान हुआ है उसके लिए हॉकरों के हित के लिए बनी योजना का जल्द क्रियान्वयन होगा. उन्होंने बताया कि आदि मोहिनी मोहन व ढाकेश्वरी वस्त्रालय को दुकान साफ करने का निर्देश दिया और साथ ही इन दुकानों में फायर लाइसेंस आदि की जांच भी जारी रहेगी. अगर इनकों किसी तरह का दोषी पाया गया तो इन पर सरकार कार्रवाई करेगी.
मकान मालिक व दुकानदारों के खिलाफ एफआइआर
कोलकाता. गरियाहाट में शनिवार देर रात को लगी भयावह आग में अपनी प्राथमिक जांच पूरी करने के बाद दमकल विभाग की तरफ से गरियाहाट थाने में मकान के मालिक व दुकानदारों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी गयी है. दमकल विभाग के सूत्रों के मुताबिक गरियाहाट फायर स्टेशन के स्टेशन ऑफिसर की तरफ से गरियाहाट थाने में इसकी शिकायत दर्ज करायी गयी है. शिकायत में कहा गया है कि मार्केट के अंदर अग्निशमन उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी.
बिल्डिंग में चारों तरफ बिजली के तारों का जंजाल बना हुआ था. यही नहीं, पूरी बिल्डिंग के कॉमर्शियल हिस्से में ज्वलनशील सामग्री जैसे रिजेक्टेड सिंथेटिक साड़ियों की पोटलियां व अन्य रेडीमेड गारमेंट थे. इसके कारण आग तुरंत आसपास की बड़ी दुकानों में भी फैल गयी. प्राथमिक जांच में मिली खामियां के आधार पर दमकल विभाग की तरफ से इस मामले में एफआइआर करने का निर्णय लिया गया.
दूसरी तरफ, फॉरेंसिक विभाग की तरफ से भी पुलिस को आग लगने के कारण व इसके स्त्रोत से संबंधित रिपोर्ट दी जायेगी. इसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई शुरू करेगी. ज्ञात हो कि गरियाहाट के ट्रेडर्स बिल्डिंग में शनिवार देर रात को आग लग गयी थी. दमकलकर्मियों के 10 घंटे की मशक्कत के बाद 19 इंजनों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया. इस आग में मार्केट में रहनेवाले कई परिवार व दर्जनों व्यवसायी प्रभावित हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें