30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अलविदा शशि, संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

मुंबई : सत्तर और अस्सी के दशक में रुपहले पर्दे पर अपने रुमानी अदाओं से लोगों को दीवाना बनाने वाले दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का आज यहां सांताक्रूज श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. लंबे समय से बीमार चल रहे शशिकपूर का कल यहां कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया था. वह […]

मुंबई : सत्तर और अस्सी के दशक में रुपहले पर्दे पर अपने रुमानी अदाओं से लोगों को दीवाना बनाने वाले दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का आज यहां सांताक्रूज श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. लंबे समय से बीमार चल रहे शशिकपूर का कल यहां कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया था. वह 79 वर्ष के थे. उनका आज यहां करीब बारह बजे कड़ी सुरक्षा के बीच राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. करीब पौने बारह बजे एम्बुलेंस से उनका पार्थिव शरीर उनके घर जुहू से श्मशान घाट लाया गया था.
उनके अंतिम संस्कार के मौके पर उनकी तीनों संतान – बेटे कुणाल एवं करण तथा बेटी संजना तथा कपूर परिवार के अन्य सदस्य एवं बडी संख्या में फिल्मी हस्तियां मौजूद थीं. पुलिसकर्मियों ने उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेट रखा था जिसे बाद में कर्मकांड के लिए हटाया गया. हिंदी सिनेमा में चार दशक से अधिक समय गुजारने वाले इन दिवंगत अभिनेता के सम्मान में तीन राउंड गोलियां चलायी गयीं. उसके पश्चात एक मिनट का मौन रखा गया और फिर विद्युत शवदाह गृह में उनकी अंत्येष्टि हुई.
चक्रवात और भारी वर्षा की चेतावनी के बावजूद सैकड़ों की संख्या में उनके प्रशंसक छाते लेकर और रेनकोट में श्मशान घाट पर पहुंचे थे.
अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, श्याम बेनेगल, शाहरुख खान, सैफ अली खान, अयान मुखर्जी, हंसल मेहता, नंदिता दास, लारा दत्ता, उनके पति महेश भूपति, लेखक सलीम खान और महाराष्ट्र के नेता रामदास अठवाले समेत विभिन्न हस्तियों ने उन्हें अंतिम विदाई दी. सलीम ने ही दीवार फिल्म में मेरे पास मां है जैसा ऐतहासिक डॉयलॉग दिया था. भावुक बच्चन शशि कपूर के परिवार के सदस्यों से गले लग रहे थे. वह कल उनके निवास पर भी गये थे. आज शशि कपूर के घर पर प्रार्थना सभा में संजय दत्त, नसीरुद्दीन शाह, अनिल कपूर, आमिर खान आदि फिल्मी सितारे नजर आये. अंतिम संस्कार में राकेश ओमप्रकाश मेहरा, पूनम ढिल्लो, शक्ति कपूर, देव मुखर्जी, सचिन पिलगांवकर, सीमा पहवा, सुप्रिया पाठक, सुरेश ओबरॉय और सरोज खान भी मौजूद थीं.

Mumbai: Mortal remains of veteran actor #ShashiKapoor being taken for last rites ceremony from Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital. pic.twitter.com/83XMSNw9Sj

— ANI (@ANI) December 5, 2017

बॉलीवुड शोक में डूबा है, प्रशंसक निराश हैं. कल निधन की खबर के बाद से ही उनके घर पर लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था. शशि कपूर की पहचान एक रोमांटिक हीरो के रूप में रही है. शशि कपूर लंबे वक्त से बीमार थे. सोमवार शाम उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में आखिरी सांस ली.

शशि कपूर को किडनी से जुड़ी बीमारी थी लंबे वक्त से डायलिसिस करा रहे थे. 18 मार्च, 1938 को जन्मे शशि कपूर ने चार साल की आयु से पिता द्वारा निर्मित और निर्देशित नाटकों में काम करना शुरू किया था. भाइयों में राज कपूर व शम्मी कपूर से छोटा होने के कारण उन्हें शशि बाबा भी कहते थे. शशि ने 1940 के दशक के आखिरी सालों में बाल कलाकार के रूप में अपनी पहचान बनायी थी. 1961 में धर्मपुत्र के साथ बतौर मुख्य अभिनेता अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 116 से अधिक फिल्मों में काम किया.

इन शानदार गीतों के कारण हमेशा हमारी यादों में रहेंगे बॉलीवुड के पहले ‘चॉकलेटी हीरो’ शशि कपूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें