Advertisement

bollywood

  • Apr 21 2017 10:57AM

जानें, झारखंड के लोगों को क्यों देखनी चाहिए फिल्म 'अजब सिंह की गजब कहानी'?

जानें, झारखंड के लोगों को क्यों देखनी चाहिए फिल्म 'अजब सिंह की गजब कहानी'?

झारखंड अब धीरे-धीरे रूपहले पर्दे पर अपनी जगह बना रहा है. कालापत्थर, उड़ान, गैंग्स ऑफ वासेपुर, एमएस धौनी - द अनटोल्ड स्टोरीज जैसी कई फिल्में हैं, जिनकी शूटिंग झारखंड में हुई. इन फिल्मों की कहानी भी झारखंड की पृष्ठभूमि पर अधारित थी. कालापत्थर फिल्म चासनाला दुर्घटना की पृष्ठभूमि पर आधारित थी, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई थी. वहीं, उड़ान फिल्म एक टीनएजर्स और उसके अड़यिल पिता के रिश्ते की  कहानी है. धनबाद के वासेपुर में दो गैंग के बीच होने वाले खूनी वार पर अधारित फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' ने भी काफी सुर्खियां बटोरी.

'अजब सिंह की गजब कहानी' की स्टोरी लाइन झारखंड के एक ईमानदार आइआरएस अफसर की कहानी है, जो जीवन की तमाम विपरीत परिस्थितियों को मुकाबला कर आगे बढ़ता है. सीवान के गरीब परिवार में जन्मे भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी अजय सिंह ने बचपन में दीपावली के पटाखे से दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं. अपनी आंख और कान से आंशिक रूप से विकलांग होने के बाद सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने तक की अजय सिंह के इसी संघर्ष की कहानी है. पहली पोस्टिंग में ही अजय सिंह कालेधन का बड़ा खुलासा करते हैं. पूरे देश में दस बड़े टैक्स कलेक्टर के लिस्ट में अजय सिंह का नाम भी शामिल होता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि अजय सिंह पहली ही पोस्टिंग में बड़ा खुलासा करते हैं. 

 
 
 
फिल्म पूरी तरह से झारखंड के सरायकेला, खरसावां, जमशेदपुर, रांची समेत कुछ अन्य जगहों पर फिल्मायी गयी है. फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आयेगी. फिल्म में बॉलीवुड के नामचीन कलाकारों के साथ बॉलीवुड व झारखंड के कलाकारों ने भी अभिनय किया है. कलाकारों में जहां यशपाल शर्मा और गोविंद नामदेव जैसे दिग्गज कलाकार हैं. वहीं, राज्य के कई कलाकारों ने भी अभिनय किया है. इनमें अशोक पागल, अजय मलकानी, सुशील अंकन, मधु रॉय, अमित कौशिक, शिव प्रसाद, अर्चना प्रसाद जैसे लोग शामिल हैं. सरायकेला-खरसावां के रामगढ़, हरिभंजा, खरसावां थाना, बुरुडीह अभिजीत स्टील कंपनी, सरायकेला का जिला समाहरणालय, श्रम अधिकारी का कार्यालय, कांड्रा, जमशेदपुर सर्किट हाउस एरिया में फिल्म की करीब 50 फीसदी शूटिंग की गयी है.
 
Advertisement

Comments