37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

घर का कचरा सड़क पर, फिर भी निगम है नंबर वन

बोकारो: स्वच्छता सर्वे एेप डाउनलोड में चास नगर निगम अभी झारखंड में नंबर एक स्थान पर चल रहा है. देश में चास ननि 20वें स्थान पर है. यह भी तब जब चास ननि के पास कूड़ा फेंकने का निश्चित स्थान नहीं है. घर से कूड़ा उठाकर सड़क पर फेंक दिया जाता है. इस वार्ड क्षेत्र […]

बोकारो: स्वच्छता सर्वे एेप डाउनलोड में चास नगर निगम अभी झारखंड में नंबर एक स्थान पर चल रहा है. देश में चास ननि 20वें स्थान पर है. यह भी तब जब चास ननि के पास कूड़ा फेंकने का निश्चित स्थान नहीं है. घर से कूड़ा उठाकर सड़क पर फेंक दिया जाता है. इस वार्ड क्षेत्र का कचरा, उस वार्ड क्षेत्र में. इस गली का कूड़ा, उस मोहल्ले में. इतना ही नहीं कूड़ा को नगर निगम कार्यालय के पास भी फेंक दिया जाता है. भला हो मोबाइल एप डाउनलोड करने वालों का जिनकी नजर इन कूड़ा पर नहीं पड़ी.
कालापत्थर में ग्रामीणों ने व निगम के सामने कूड़ा फेंकने पर वन विभाग ने किया विरोध : चास नगर निगम ने कालापत्थर में कूड़ा निष्पादन के लिए भूमि चिह्नित की थी. 10 एकड़ भूमि पर कचरा निष्पादन के लिए प्लांट लगाने की योजना तैयार की गयी थी, लेकिन ग्रामीणों ने इसका विरोध कर दिया. ग्रामीणों ने कहा कि शहर का कचरा यहां नहीं फेंकने देंगे. कालापत्थर में ग्रामीणों के विरोध के बाद फिलहाल यहां डंपिंग नहीं हो रहा है. इसके अलावा चास ननि कार्यालय के सामने फेंके जाने वाली कचरा का विरोध वन विभाग ने किया साथ ही जल्द से जल्द उक्त स्थान से हटा लेने की बात भी कही.
आधुनिक पार्क के सामने फेंका जाता है कचरा : चास नगर निगम की ओर से स्वास्थ्य व मनोरंजन के लिए फॉर लेन के बगल में आधुनिक पार्क बनाया गया है. वर्तमान में नगर निगम इसी पार्क के पास कचरा फेंकता है. इसके अलावा चीरा चास स्थित सिटी स्टाइल प्रतिष्ठान के सामने भी कचरा फेंका जाता है. इसके अलावा ननि क्षेत्र के कई वार्ड में अस्थायी तौर पर कचरा घर बना दिया गया है. चेकपोस्ट समेत अन्य स्थानों पर लगाये गये कूड़ा दान भी अक्सर ओवर लोड होकर कचरा सड़क पर गिर जाता है.
डिप्टी मेयर अविनाश कुमार ने बताते हैं कि चास नगर निगम में आधुनिक पार्क, मॉल बनाने के लिए, अधिकार क्षेत्र से बाहर निकल कर बड़े-बड़े वादा करने की जगह है, लेकिन कचरा निष्पादन करने के लिए जगह नहीं है. ननि क्षेत्र के ही बाहरी क्षेत्र में 10 एकड़ जमीन में कचरा निष्पादन केंद्र का निर्माण किया जा सकता है. लेकिन, कोई पहल नहीं हो रही है. नतीजा ननि खुद ही कूड़ा के ढेर पर बैठा है.
कूड़ा निष्पादन के लिए नगर निगम सजग है. कालापत्थर में निष्पादन के लिए स्थान चिह्नित किया गया है, लेकिन ग्रामीणों के विरोध के कारण वहां काम ठप है. इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. जहां पहले कूड़ा फेंका गया है, वहां मिट्टी या अन्य तरीका से निष्पादन का काम हो रहा है. निगम क्षेत्र को स्वच्छ बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है.
जेपी यादव, कार्यपालक पदाधिकारी, चास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें