37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहले खूब रही यारी, अब संघर्ष की बारी, भाजपा-आजसू दोनों हैं चुनावी मैदान में, जानें चंदनकियारी विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

राजू नंदन/डीएन ठाकुर, चास/चंदनकियारी कुल वोटर 237859 पुरुष वोटर 126490 महिला वोटर 111369 चंदनकियारी सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र कभी झामुमो का गढ़ माना जाता था. यहां से झामुमो प्रत्याशी हारु रजवार तीन बार विधायक बने. 2005 में आजसू के क्षेत्र में इंट्री मारने के बाद चंदनकियारी विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक समीकरण बदल गया. भाजपा और आजसू […]

राजू नंदन/डीएन ठाकुर, चास/चंदनकियारी

कुल वोटर

237859

पुरुष वोटर

126490

महिला वोटर

111369

चंदनकियारी सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र कभी झामुमो का गढ़ माना जाता था. यहां से झामुमो प्रत्याशी हारु रजवार तीन बार विधायक बने. 2005 में आजसू के क्षेत्र में इंट्री मारने के बाद चंदनकियारी विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक समीकरण बदल गया. भाजपा और आजसू के बीच गठबंधन नहीं हो पाने का एक महत्वपूर्ण कारण चंदनकियारी भी रहा. गठबंधन धर्म के कारण आजसू यह सीट छोड़ना नहीं चाहती थी.

इस कारण अब आजसू और भाजपा दोनों के प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. पूर्व के चुनाव में आजसू को भाजपा के कैडरों का समर्थन मिलता रहा था. इस बार आजसू और भाजपा की लड़ाई में तीसरी पार्टी झामुमो और झाविमो नजर गड़ाये हुए हैं. चंदनकियारी सीट में वर्तमान विधायक और मंत्री अमर कुमार बाउरी 2014 के विधानसभा चुनाव में झाविमो के टिकट पर चुनाव जीते थे. पर वह भाजपा में शामिल हो गये. भाजपा ने उन्हें वहां से टिकट दे दिया है.

जबकि पूर्व से गठबंधन में यह सीट आजसू की थी. अभी आजसू और भाजपा में गठबंधन नहीं है. जिसके कारण आजसू ने वहां से पूर्व विधायक उमाकांत रजक को टिकट दे दिया है. इधर झाविमो ने भी इस सीट से रोहित कुमार दास को उतार दिया है. चंदनकियारी का चुनाव रोचक माना जा रहा है. सबकी निगाहें है कि आखिर किस पार्टी की जीत दर्ज होती है.

तीन महत्वपूर्ण कार्य जो हुए

1. बिजली व्यवस्था में सुधार

2. बाइपास सड़क बनायी गयी

3. शहर का सौंदर्यीकरण

तीन महत्वपूर्ण कार्य जो नहीं हुए

1. पर्वतपुर कोल-ब्लॉक नहीं खुला

2. अमलाबाद नहीं बना प्रखंड

3. नहीं खुला महिला कॉलेज

बिजली आपूर्ति ठीक हुई : अमर

विधायक अमर कुमार बाउरी ने कहा कि पावर ग्रिड सब स्टेशन व पांच सब स्टेशन बना है. बिजली समस्या दूर हो गयी है. साथ ही चंदनकियारी में स्टेडियम का निर्माण कराया गया है. इसके अलावा जाम से निजात दिलाने के लिए बाइपास सड़क का भी निर्माण कराया गया है.

जनता को धोखा दिया : उमाकांत

आजसू के उमाकांत रजक ने कहा कि पांच वर्षों में विकास के नाम पर सिर्फ मंत्री व उनके लोगों का ही विकास हुआ है. क्षेत्र की जनता अनगिनत बुनियादी समस्याओं से जूझ रही है. पूर्व के अधूरे योजनाओं को भी इन पांच वर्षों में विधायक द्वारा नहीं पूरा किया गया.

2005

जीते : हारु रजवार, झामुमो

प्राप्त मत : 17823

हारे : उमाकांत रजक, आजसू

प्राप्त मत : 13706

तीसरा स्थान : अमर कुमार बाउरी, जेवीसी

प्राप्त मत : 12509

2009

जीते : उमाकांत रजक, आजसू

प्राप्त मत : 36620

हारे : अमर कुमार बाउरी, जेवीएम

प्राप्त मत : 33013

तीसरा स्थान : हारू रजवार, जदयू

प्राप्त मत : 13176

2014

जीते : अमर कुमार बाउरी, झाविमो

प्राप्त मत : 81925

हारे : उमाकांत रजक, आजसू

प्राप्त मत : 47761

तीसरा स्थान : हारू रजवार, झामुमो

प्राप्त मत : 9189

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें