25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन आशीर्वाद योजना में बोकारो पहुंचे मुख्‍यमंत्री रघुवर ने कहा- फिर से बनाइए डबल इंजन की सरकार

सीपी सिंह, बोकारो जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के तहत सोमवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास बोकारो पहुंचे. दूंदीबाद में स्वागत कार्यक्रम हुआ. समर्थकों ने श्री दास पर पुष्प वर्षा कराया. इसके बाद यात्रा रितुडीह पहुंची. रितुडीह में जनसभा का आयोजन किया गया. श्री दास ने कहा : बोकारो मजदूरों की नगरी है. टाटा स्टील का मजदूर […]

सीपी सिंह, बोकारो

जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के तहत सोमवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास बोकारो पहुंचे. दूंदीबाद में स्वागत कार्यक्रम हुआ. समर्थकों ने श्री दास पर पुष्प वर्षा कराया. इसके बाद यात्रा रितुडीह पहुंची. रितुडीह में जनसभा का आयोजन किया गया. श्री दास ने कहा : बोकारो मजदूरों की नगरी है. टाटा स्टील का मजदूर बोकारो में जनता से आशीर्वाद मांगने आया है. लोकतंत्र की मालिक जनता को पांच साल के काम का रिपोर्ट सौंपने आया है.

उन्‍होंने कहा : झारखंड में हर ओर विकास की बयार बह रही है. एक बार फिर से डबल इंजन की सरकार बनाने का काम जनता करेगी. श्री दास ने कहा : पांच साल में 30 लाख घर में बिजली पहुंचाया गया है. पहले सिर्फ 34 ग्रिड थे. जबकि अब 60 ग्रिड बन रही है. 257 पावर स्टेशन बन रहा है. दिसंबर के पहले सप्ताह सभी काम करने लगेंगे. शहर के साथ-साथ गांव में भी 24 घंटा बिजली रहेगी.

उन्‍होंने कहा : जिस तरह घर-घर में बिजली पहुंच गयी है, उसी तरह 2022 तक हर घर में पानी का कनेक्शन पहुंच जायेगा. इसी के तहत केंद्र सरकार में पहली बार जल शक्ति मंत्रालय बनाया गया.

बोकारो बनेगा देश का नंबर एक शहर

मुख्यमंत्री ने कहा : सरकार को विस्थापन विरासत के रूप में मिली. कोयला, स्टील समेत तमाम क्षेत्र में विस्थापन समस्या है, जल्द ही इसका समाधान निकाला जायेगा. कहा : माराफारी क्षेत्र को बहुत जल्द बीएसएल से अलग कर इंडस्ट्रीयल हब के रूप में विकसित किया जायेगा. दूंदीबाद के दुकानदारों को भी जल्द ही पक्का दुकान मिलेगा. बोकारो देश का एक नंबर शहर बनेगा. बोकारो में 1500 किमी से अधिक सड़क निर्माण व दर्जनों पुल-पुलिया बनाये गये हैं. हर क्षेत्र में विकास की नयी इबारत लिखी जा रही है.

किसानों के खाता में दूसरी किस्त 23 को

श्री दास ने कहा : झारखंड देश का एकमात्र शहर है, जहां महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन में मुफ्त चुल्हा के अलावा दो सिलेंडर भी मुफ्त में दिया जा रहा है. 40 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन मिला है. तीन लाख अन्य महिलाओं को कनेक्शन देना और है. कहा : किसानों को पांच से 25 हजार रुपये डीबीटी से मिल रहा है. 26 लाख किसानों को पहली किस्त दे दी गयी है. 23 अक्तूबर को गिरिडीह से किसानों को दूसरी किश्त भी दे दी जायेगी. कहा : पेंशन की संख्या बढ़ायी जायेगी, ताकि कोई भी वृद्ध, विधवा पेंशन की योजना से वंचित नहीं रहे.

2022 में बनेगा नया भारत व नया झारखंड

श्री दास ने कहा : 2022 में हर किसी को पक्का मिलेगा. नया भारत नया झारखंड बनेगा. कहा : महिला के बिना प्रदेश का विकास नहीं हो सकता. भारतीय संस्कृति में महिला को सम्मानित स्थान दिया गया है. हमें भी देना होगा, तब ही समाज का पूर्ण विकास होगा. कहा : 01 नवंबर से रेडी टू ईट का 500 करोड़ रुपये का टेंडर सखी मंडल को मिलेगा. इससे महिलाएं आर्थिक दृष्टि से उन्नत होगी.

महाराष्ट्र व गुजरात से आगे निकलेगा झारखंड

श्री दास ने कहा : महिला व कन्या उत्थान के लिए सरकार कई काम कर रही है. बेटी के जन्म होने पर किस्तवार 70 हजार रुपये का नकद उपहार दिया जा रहा है. कहा : झारखंड में एक बार फिर से डबल इंजन की सरकार बनने से प्रदेश महाराष्ट्र व गुजरात से आगे निकल जायेगा.

बियाडा को मिलेगी ज्यादा पावर. जिससे बढ़ेगा रोजगार

श्री दास ने कहा : रोजगार के लिए मध्यम, लघु व सुक्ष्म उद्योग जरूरी है. इसी दिशा में बियाडा को ज्यादा पावर दी जायेगी. इस संबंध में बीएसएल से भी बात की गयी है. बियाडा उत्पाद का 25 प्रतिशत हिस्सा बीएसएल खरीदेगी. कहा : 1200 बच्चियों को टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज में ट्रेनिंग दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें