Advertisement

patna

  • Jan 11 2019 9:07AM

दानापुर, फुलवारी के ईंट-भट्ठे होंगे सील

दानापुर, फुलवारी के ईंट-भट्ठे होंगे सील
17 ईंट भट्ठों पर एफआइआर दर्ज करने का निर्देश
 
पटना : पटना प्रमंडल के आयुक्त रॉबर्ट एल चोंग्थू ने  पटना जिले के पांच प्रखंडों मनेर, दानापुर,  पटना सदर, फुलवारीशरीफ एवं फतुहा के कुल 17 ईंट भट्ठों पर एफआइआर का निर्देश दिया है. उन्होंने संबंधित अंचलाधिकारियों से कहा कि इन सभी ईंट भट्ठों को सील करते हुए एफआइआर का ब्योरा उपलब्ध कराएं. इन ईंट-भट्ठों पर चेतावनी के बावजूद मानकों का पालन नहीं करने का आरोप है. 
 
गुरुवार को पर्यावरण समिति से संबंधित बैठक में शहर के बढ़ते प्रदूषण स्तर पर चिंता जताते हुए आयुक्त ने इनके अलावा इन प्रखंडों के 61 अन्य ईंट भट्ठों को भी अगले दस दिनों के अंदर कमियां दूर करे लेने की चेतावनी दी.
 
बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने बिहार राज्य प्रदूषण  नियंत्रण पर्षद के सदस्य सचिव एवं खान एवं भूतत्व के उप निदेशक को निर्देश दिया कि  ईंट भट्ठों को 25 प्रतिशत फ्लाइ ऐश का उपयोग करने के संबंध में एडवाइजरी  निर्गत किया जाये. पटना जिला में एनटीपीसी बाढ़ फ्लाइ ऐश प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, जिसका प्रयोग ईंट भट्ठे में किया जा सकता है.
 
इसके उपयोग से ईंट की गुणवत्ता में वृद्धि के साथ-साथ वायु एवं मिट्टी प्रदूषण की मात्रा में काफी कमी होगी. पंद्रह साल पुराने वाहनों की जांच में लाएं तेजी
 
स्थल चयन कर लगाये जाएं वृक्ष
 
समीक्षा के क्रम में बताया गया कि रिवर फ्रंट डेवलपमेंट परियोजना के अंतर्गत बनाये गये घाटों पर 2000 पौधे लगाने का लक्ष्य है. इस पर आयुक्त ने कहा कि इन 2000 वृक्षों के अतिरिक्त भी स्थल चयन करते हुए वृक्ष लगाये जाएं. 
 
बैठक में पटना नगर निगम के आयुक्त अनुपम कुमार सुमन, आयुक्त के सचिव कृत्यानंद सिंह, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के सचिव, पटना सदर एसडीओ सुहर्ष भगत, एडीएम कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, उप निदेशक जनसंपर्क अनिल कुमार चौधरी अादि उपस्थित थे.

Advertisement

Comments

Advertisement