37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, सड़कों पर वीरानगी

आरा : ऊमस भरी गर्मी का कहर जारी रहने से आमजन परेशान है. बच्चे- बूढ़े सबसे ज्यादा परेशान हो रहे हैं. हाल-फिलहाल गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. चिलचिलाती धूप ने लोगों को अपने-अपने घरों में कैद कर दिया. जो देर शाम तक गर्म हवाएं लोगों को झुलसाती रहती […]

आरा : ऊमस भरी गर्मी का कहर जारी रहने से आमजन परेशान है. बच्चे- बूढ़े सबसे ज्यादा परेशान हो रहे हैं. हाल-फिलहाल गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. चिलचिलाती धूप ने लोगों को अपने-अपने घरों में कैद कर दिया. जो देर शाम तक गर्म हवाएं लोगों को झुलसाती रहती हैं.

सोमवार को तापमान का अधिकतम स्तर 41 और न्यूनतम 27 डिग्री रही. आगामी 1 सप्ताह तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. शाम 7 बजे तक गर्मी के चलते लोगों का बुरा हाल रहा.गर्म हवा फेंकते पंखे लोगों को गर्मी से राहत नहीं दिला पा रहे थे.
धूप से सूखते हलकों को तर करने के लिए आम लोगों के साथ पशु-पक्षी भी गर्मी से परेशान रहे.शाम तक अधिकांश सड़कों पर सन्नाटे का माहौल रहा और इक्का- दुक्का लोग ही पैदल चलते दिखाई पड़े.जबकि जरूरी काम से घरों के बाहर दोपहिया पर निकले लोग सिर में अंगौछा आदि लपेट कर ही बाहर निकल पा रहे हैं.
ठंडे पेय पदार्थों की दुकानों पर भीड़ : गर्मी व धूप की स्थिति ऐसी है कि लोग पेयजल व मौसमी फलों से इससे राहत पाने का प्रयास कर रहे हैं.गर्मी से सूखते हलकों को तर करने एवं बिगड़ी चेहरों की रंगत को वापस लाने के लिए लोग ठंडे पेय पदार्थ का उपयोग कर रहे है.लोग गर्मी से बचाव के लिए शीतल पेय के साथ लस्सी ,मिल्क बादाम,आइसक्रीम एवं ठंडे पानी के साथ ठंडा दही और मठ्ठा का उपयोग कर रहे हैं.
इसी के साथ मौसमी फल एवं खीरा ,ककड़ी के अलावा आम का रस, जलजीरा, नीबू पानी,बेल का शर्बत, सत्तू के साथ-साथ नींबू-पानी, तरबूज, खीरा आदि लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा था. हर चौक-चौराहों पर सत्तू के ठेले, बेल के शरबत, नीबू पानी, आम का रस, खरबूजा, ककड़ी, खीरा आदि के ठेले लगाकर बिक्री की जा रही है.
थोड़ी दूर चलने पर लोग खोजने लगते हैं छांव : धूप को लेकर राहगीर पूरे दिन परेशान रहे. गर्मी से बचने के लिए छांव तलाशते रहे .थोड़ी भी छाया मिलने पर राहगीर कुछ पल के लिए रुक कर आराम करते देखे गए.किसी के घर के पास छांव हो, दुकान के पास छांव हो, सड़क के किनारे पेड़ का छांव राहगीर वहां ठहर कर काफी राहत महसूस कर रहे थे.
कूलर व पंखे की मांग में इजाफा जारी: नगर सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में भीषण गर्मी के कारण लोगों द्वारा काफी संख्या में एसी ,कूलर व पंखे खरीदे जा रहे हैं .इससे इनकी बिक्री पहले की अपेक्षा 75 प्रतिशत बढ़ गई है .इन दुकानों पर ग्राहकों की काफी भीड़ लग रही है.दुकानदारों की चांदी कट रही है.वहीं कूलर, पंखे व एसी के दाम लगभग 20 प्रतिशत तक बढ़ चुके है. इतना ही नहीं ऑनलाइन कंपनियों अमेजॉन, फ्लिपकार्ट सहित दूसरी कंपनियों से भी पंखे और कूलर मंगाया जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें