21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भागलपुर : टीएनबी कॉलेज से अलीगंज के बीच की जमीन का मूल रिकॉर्ड हुआ गायब

भागलपुर : जगदीशपुर अंचल से कागजात गायब होने का सिलसिला जारी है. हाल ही में दाखिल-खारिज का आवेदन गायब होने का मामला अभी शांत ही नहीं हुआ था कि अंचल से हलका 29 (वार्ड-10) का पंजी-2 (जमीन का मूल रेकॉर्ड) का वॉल्यूम-11 गायब हो गया है. इस महत्वपूर्ण कागजात के गायब होेने की खबर तब […]

भागलपुर : जगदीशपुर अंचल से कागजात गायब होने का सिलसिला जारी है. हाल ही में दाखिल-खारिज का आवेदन गायब होने का मामला अभी शांत ही नहीं हुआ था कि अंचल से हलका 29 (वार्ड-10) का पंजी-2 (जमीन का मूल रेकॉर्ड) का वॉल्यूम-11 गायब हो गया है.
इस महत्वपूर्ण कागजात के गायब होेने की खबर तब सामने आयी जब अंचल कार्यालय में उक्त इलाके की जमीन से संबंधित एक दाखिल-खारिज का आवेदन आया. जब उक्त जमीन की अॉनलाइन मिलान करने की कोशिश की गयी, तो कंप्यूटर में उक्त जमीन गायब दिखी.
चूंकि हाल ही में सबकुछ कंप्यूटराइज किया जा रहा है, इस कारण यह माना गया कि उक्त जमीन का कागज अपडेट नहीं हुआ है. संबंधितों ने तय किया कि उक्त जमीन की जांच जमीन के मूल रिकॉर्ड (पंजी- 2) से किया जाये. जब मूल रिकॉर्ड की खोज की गयी, तो पता चला कि उक्त कागजात ही गायब है.
किसके पास थी पंजी
जमीन से संबंधित कागजातों के कंप्यूटराइजेशन का काम इसी वर्ष जनवरी में हुआ. उस समय राजस्व क्षेत्र के वार्ड-10 के उक्त हलका के प्रभारी राजस्व कर्मचारी हरि प्रसाद मंडल थे. उनके पास ही उक्त पंजी-2 रहता था.
छिपाया गया पंजी-2 का मामला : कागजात के अनुसार जनवरी 18 में जब जमीन के कागजातों का कंप्यूटराइजेशन हो गया तो उस वक्त भी सबसे पूछा गया था कि क्या कोई कागज गुम है, या कोई दिक्कत हुई. इस पर तत्कालीन एडीएम हरिशंकर प्रसाद को उक्त कर्मी ने सबकुछ ओके होने की बात बतायी थी.
क्या होता है पंजी-2
किसी जमीन का असली मालिक कौन है इसी कागज से पता चलता है. सामान्य बोलचाल की भाषा के अनुसार रैयती जमीन के मालिक के नाम से लेकर उसके बाद के हर मालिकाना बदलाव की जानकारी पंजी-2 में होती है. म्यूटेशन भी पंजी-2 के आधार पर ही होती है.
अब आगे क्या
अब प्रशासन कागज के गुम होने से संबंधित एक विज्ञापन निकालेगा. उसके आधार पर संबंधित इलाके के जमीन मालिक अपनी जमीन की रजिस्ट्री के कागजात सहित मालगुजारी रसीद अंचल में जमा करायेंगे. वहां जांच के बाद दोबारा पंजी-2 बनाने का काम होगा. यह कार्रवाई संबंधित डीसीएलआर की मॉनीटरिंग में की जायेगी.
यह हो रही दिक्कत
म्यूटेशन के कई आवेदन फंसे
एक ही जमीन के कई दावेदार आने लगे हैं
मालगुजारी रसीद के फर्जी मामले भी आने लगे
क्यों गंभीर है मामला
गायब पंजी-2 का इलाका टीएनबी कॉलेज से लेकर अलीगंज तक का क्षेत्र है. इस इलाके में सोनापट्टी सहित अहम बाजार क्षेत्र की बेशकीमती जमीन शामिल हैं. इन इलाकों में खरीद-बिक्री सहित गड़बड़ी होने पर लाखों-करोड़ों के नफा-नुकसान का खेल है. भागलपुर का यह इलाका हमेशा से धंधेबाजों व भू-माफियाओं की निगाह में रहा है.
क्या हुई कार्रवाई : जगदीशपुर सीओ सोनू भगत ने अपर समाहर्ता (राजस्व) राजेश झा राजा से उक्त कर्मी हरिप्रसाद मंडल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की है. इस दौरान उनका तबादला बिहपुर अंचल कर दिया गया है. डीएम ने भी शोकॉज करने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें