27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोले सीएम नीतीश कुमार- सोशल साइट में चंद लोग झगड़ा वाला मैसेज लिखते हैं, इससे भटकें नहीं

संबोधन के दौरान युवाओं के शोर पर सीएम ने मुस्कुराते हुए दिया संदेश भागलपुर : सैंडिस में नियोजन सह अप्रेंटिस मेले के दूसरे दिन उद्घाटन के मौके पर सीएम नीतीश कुमार का पूरा भाषण यूथ फोकस रहा. राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए क्या-क्या कदम उठाये गये, सीएम गुरु की भूमिका में मौजूद युवाओं को […]

संबोधन के दौरान युवाओं के शोर पर सीएम ने मुस्कुराते हुए दिया संदेश
भागलपुर : सैंडिस में नियोजन सह अप्रेंटिस मेले के दूसरे दिन उद्घाटन के मौके पर सीएम नीतीश कुमार का पूरा भाषण यूथ फोकस रहा. राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए क्या-क्या कदम उठाये गये, सीएम गुरु की भूमिका में मौजूद युवाओं को समझाया और चेताया भी. भाषण के दौरान सभा के पीछे से युवाओं के शोर के बीच मुस्कुराते हुए गुरु की तरह सीएम ने कहा, ‘जरा गौर से सुनना, सुनोगे नहीं तो बात नहीं समझोगे. युवाओं के लिए सरकारी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं.’
एक बार तो पीछे से एक युवा अपने हाथ में आवेदन लेकर उनकी ओर इशारा किया तो वे तपाक से बोले, सादे कागज में आवेदन बाद में दिखा देना, अभी जो बता रहे हैं वह तो सुन लो. आवेदन देने के लिए बहुत समय मिलेगा, दे देना. इस तरह के कुछ संवाद सीएम नीतीश कुमार अपने भाषण के बीच-बीच में किये.
समझाया : यह धरती भगवान बुद्ध, महावीर की
सीएम ने कहा कि भगवान बुद्ध ने प्रेम व शांति, भगवान महावीर ने प्रेम, शांति और अहिंसा का संदेश दिया था. सभी ने सद्भावना बनाये रखने के लिए कहा था. इस कारण कुछ लोगों के चक्कर में मत पड़ियेगा. हम काम करते हैं और कुछ लोग सिर्फ राजनीति में टकराव की बात करते हैं.
सिखाया : युवाओं को गांधी जी के सिद्धांत का पढ़ाया पाठ
सीएम ने गांधी जी के दो अलग-अलग सिद्धांतों का जिक्र किया. बोले, गांधी जी ने सामाजिक सिद्धांत के बिना राजनीति को अधूरा बताया है. इसको मानते हुए सिद्धांत से समझौता नहीं करते हुए काम कर रहा हूं. मगर कुछ राजनीति में टकराव का रास्ता अपनाते हैं और उनका कोई सिद्धांत नहीं है.
दूसरे सिद्धांत में गांधी ने कहा था कि काम के बिना धन पाप है. आज देख लिजिए, ज्यादा पाप करनेवाले के पास ही धन अधिक है. तंज कसते हुए यह भी बोले कि हम बच्चों को गांधी जी का पाठ पढ़ाते हैं. इस कारण नयी पीढ़ी को किसी के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए. आज नयी पीढ़ी को कई गुना समझ है. सही दिशा में समझ को ले जाइये. सभी को रोजगार प्रदान करते हुए एक बार फिर बिहार का गौरवशाली इतिहास प्राप्त करेंगे. सभी को रोजगार देकर उनके परिवार, बिहार और मुल्क को आगे बढ़ायेंगे.
चेताया : सोशल साइट पर अनाप-शनाप मैसेज से युवा बचें और पढ़ाई करें
भाषण के अंतिम दौर में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि समाज में प्रेम, शांति व सद्भावना फैलाएं. चंद लोग झगड़ा लगाने में दिलचस्पी रखते हैं. सोशल मीडिया में झगड़ा वाला मैसेज लिख देते हैं. इस तरह के अनाप-शनाप मैसेज से भटकाव होता हैं. युवाओं ऐसे मैसेज के चक्कर में नहीं फंसे, पढ़ाई करें. कहा, दूसरे को सम्मान करते हुए आपस में सद्भावना के साथ रहें.
संवाद कौशल का पाठ पढ़ाया : युवाओं से कहा- व्यवहार सबसे बड़ी चीज, काम लेने के िलए िवनम्र होना पड़ेगा
कुशल युवा कार्यक्रम के तहत सीएम संवाद कौशल कार्यक्रम का भी जिक्र कर रहे थे. कहा कि इसके तहत व्यवहार कौशल का भी पाठ पढ़ाया जाता हैं.
व्यवहार सबसे बड़ी चीज है.(तभी सभा के पीछे से युवाओं का शोर हुआ), इस पर सीएम ने उनकी ओर इशारा करके बाेले, कहीं काम के लिए जाओगे और वहां पर टाइट होकर पैंट की जेब में हाथ डालकर खड़े हो जाओगे तो नौकरी देने वाला ध्यान नहीं देगा और काम भी नहीं देगा. काम लेने के समय विनम्र होना पड़ेगा. विनम्रता के साथ खड़े रहोगे तो आगे वाला काम तुरंत करेगा. यह कहीं नहीं होता है कि अकड़कर जाने पर आपको काम मिल जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें