32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : ….जब कानून ने रोकी राजा की बरात, बालिग होने में बचा था डेढ़ माह और

बेगूसराय/बखरी : बैंड पर ‘मैं सेहरा बांध के आऊंगा, मेरा वादा है. मैं तेरी मांग सजाऊंगा मेरा वादा है’ गाने की धुन पर लोग झूम रहे थे. घर में महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं और रिश्तेदार बरात जाने के लिए पहुंच चुके थे. पूरे परिवार में शादी की खुशियां छायी हुई थी, तभी बरात […]

बेगूसराय/बखरी : बैंड पर ‘मैं सेहरा बांध के आऊंगा, मेरा वादा है. मैं तेरी मांग सजाऊंगा मेरा वादा है’ गाने की धुन पर लोग झूम रहे थे. घर में महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं और रिश्तेदार बरात जाने के लिए पहुंच चुके थे. पूरे परिवार में शादी की खुशियां छायी हुई थी, तभी बरात निकलने से कुछ समय पहले ही वहां पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारी शादी रुकवाने के लिए पहुंच गये. पता चला कि लड़के को बालिग होने में अभी एक महीना 16 दिन बाकी है.
इसके चलते यह बाल विवाह है, जो कानूनन अपराध है. इसके बाद अचानक से शहनाई की गूंज थम गयी और लोगों में मायूसी छा गयी. यह मामला है बेगूसराय के बखरी प्रखंड की मोहनपुर पंचायत का. गांव के बृजनंदन सिंह ने अपने पुत्र राजा की शादी भगवानपुर थाने के गेहूंनी गांव निवासी कारी राय की लड़की के साथ तय की थी.
घर में बैंड-बाजे बज रहे थे, लगन गान चल रहा था. बरात निकलने की सभी तैयारियां पूरी हो गयी थीं, लेकिन पुलिस के पहुंचने से सब बंद हो गया. बखरी के बीडीओ राजेश कुमार राजन ने बताया कि जिस लड़के की शादी होनेवाली थी, उसकी जन्मतिथि छह जून, 1997 है. इसके मुताबिक वह अभी 20 वर्ष, 10 माह और 14 दिन का हुआ है. कानूनन लड़के की शादी 21 वर्ष अौर लड़की की शादी 18 वर्ष की उम्र से पहले करना अपराध है. लड़के की उम्र 21 वर्ष होने में अभी एक माह 16 दिन बचे हैं.
कानून के मुताबिक यह बाल विवाह है और अपराध है. उन्होंने बताया कि उनको महिला हेल्पलाइन से सूचना मिली थी कि मोहनपुर गांव में एक नाबालिग की शादी होने जा रही है. इसके बाद वहां पर पहुंचकर सभी कागजात की जांच-पड़ताल की गयी तो लड़का नाबालिग निकला. इस पर लड़के के परिजनों से बांड भरवाकर शादी पर रोक लगा दी गयी है. मौके पर बीडीओ राजेश कुमार राजन, बखरी थाने के एएसआई श्यामबाबू राम, पंचायत की मुखिया रेणुका देवी, पूर्व जिला पार्षद जवाहर सिंह, जिला पार्षद रेशमी देवी, सरपंच रिंकू देवी, रुस्तम बैठा, सोनू कुमार, संजय सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें