Advertisement

banka

  • Jul 12 2019 7:29AM
Advertisement

चांदन डैम में 470 फीट पानी जमा, खेती में होगा फायदा

चांदन डैम में 470 फीट पानी जमा, खेती में होगा फायदा

 बौंसी : पिछले 4 दिनों से हो रही लगातार बारिश से डैम के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. गुरुवार तक डैम में करीब 470 फिट पानी जमा हो चुका था.    अगर लगातार ऐसी ही बारिश होती रही तो अगले दो-तीन दिनों में डेम लबालब भर जायेगा. बताया जाता है कि करीब 500 फिट पानी आने के बाद डैम से पानी स्पील करना आरंभ हो जायेगा. 

 
कार्यपालक अभियंता रविंद्र चौधरी के निर्देश पर गेज रीडर अनिल कुमार के द्वारा लगातार चांदन जलाशय में जल स्तर में हो रही वृद्धि पर नजर रखी जा रही है. हालांकि सिल्टेशन की वजह से डैम में करीब 65 प्रतिशत गाद रहने के कारण जल्द ही जलभराव हो जाता है. अगर सिल्टेशन की सफाई हो गयी तो डैम को भरने में करीब 20 से 25 दिन लगते हैं. इसके लिए लगातार मूसलाधार बारिश होना भी जरूरी है. 
 
जानकारी हो कि पिछले 8 माह से सूखे पड़े डैम में पानी के लगातार भरने से क्षेत्र के किसानों में हर्ष का माहौल है. बारिश से डैम में काफी मात्रा में पानी आ गया है. इससे चांदन डैम की जल भंडारण क्षमता में वृद्धि हुई है. किसानों को डैम का पानी इस वर्ष मिल सकेगा. हालांकि अभी भी डैम का आधा भाग खाली है. 
 
   चांदन डैम बांका जिला के किसानों के लिए लाइफ लाइन माना जाता है. इस डैम से 75 हजार हेक्टेयर में लगी फसल का पटवन किया जाता है. हालांकि चांदन डैम में गाद भरा हुआ है, जिससे डैम की भंडारण क्षमता काफी घट गयी है और महज कुछ ही घंटों की बारिश के बाद डैम पूरी तरह से भर जाता है और कुछ दिनों तक नहर के चलने से डैम का पानी खत्म हो जाता है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement