36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रजौन के बाबरचक गांव में खुलेगा बफर स्टॉक डिपो

खान व भूतत्व विभाग ने तीन एकड़ जमीन हस्तांतरित करने की कार्रवाई शुरू की अवैध जब्त बालू व अन्य खनिज बफर स्टॉक में किया जायेगा जमा बांका : खान व भूतत्व विभाग का बफर स्टॉक डिपो की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है. रजौन के बाबरचक में इसके लिए पांच एकड़ जमीन चिन्हित कर राज्य को […]

खान व भूतत्व विभाग ने तीन एकड़ जमीन हस्तांतरित करने की कार्रवाई शुरू की

अवैध जब्त बालू व अन्य खनिज बफर स्टॉक में किया जायेगा जमा
बांका : खान व भूतत्व विभाग का बफर स्टॉक डिपो की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है. रजौन के बाबरचक में इसके लिए पांच एकड़ जमीन चिन्हित कर राज्य को सूचित कर दिया गया है. राज्य से जल्द से जल्द जमीन का हस्तांतरण विभाग के नाम करने का निर्देश दिया गया है. जानकारी के मुताबिक चिन्हित गैर मजरुआ आम है. यहां से भेजी गयी रिपोर्ट के मुताबिक यह जमीन आवागमन की दृष्टकोण से सुलभ है. ज्ञात हो कि पूर्व में भी कई बार जमीन उपलब्धता के लिए स्थानीय विभाग को दिशा-निर्देश दिया गया था.
जानकारी के मुताबिक विभागीय प्रक्रिया जल्द पूरी कर भंडारण एवं विपणन के लिए इस स्थान को पूरी तरह तैयार किया जायेगा. बफर डिपो में धर्मकांटा की भी स्थापना की जायेगी. बफर स्टॉक से लोगों को बालू व गिट्टी नियमानुसार बेची जायेगी. बाबरचक में जिस जमीन को इसके लिए चिन्हित किया है उसका खाता संख्या 190 व खसरा 620 है. विभाग ने यहां पांच एकड़ जमीन चिन्हित कर रिपोर्ट समर्पित किया था. इसके बाद विभाग से तीन एकड़ स्थानांतरित करने का दिशा-निर्देश दिया है.
जब्त बालू व वाहन बफर स्टॉक में किया जायेगा जमा
बफर स्टॉक डिपो खोलने के कई उद्देश्य हैं. जानकारी के मुताबिक अवैध उत्खनन व व्यापार के दौरान पकड़े गये वाहन कानूनी प्रक्रिया के बाद यहां जमा किया जायेगा. इसके बाद जब्त बालू व अन्य खनिज संपदा का तौल कर स्टॉक किया जायेगा. यहां से लोगों को नियमानुसार बालू बेची जायेगी. विभागीय जानकारी के मुताबिक बफर स्टॉक खुलने से आम लोगों को काफी सुविधा मिलेगी.
मल्टी परसस के लिए रजौन के बाबरचक में बफर स्टॉक डिपो खोलने की तैयारी है. विभागीय दिशा निर्देश के मुताबिक जमीन हस्तांतरण की कार्रवाई पूर्ण की जायेगी. भंडारण डिपो में जब्त लघु खनिज व वाहन भी जमा किये जाएंगे.
विजय प्रताप सिंह, जिला खनिज विकास पदाधिकारी, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें