37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवरात्रि को लेकर बाजारों में सजने लगीं दुकानें, तैयारियां शुरू

दुर्गापुर : मां के नौ रूपों की उपासना का पर्व चैत्र नवरात्र 6 अप्रैल से शुरू हो रहा हैं. शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह में 6.09 से लेकर 10.19 बजे के बीच घट स्थापना करना बेहद शुभ होगा. नवमी 14 अप्रैल को है. चैत्र नवरात्रों को लेकर शिल्पांचल व इसके […]

दुर्गापुर : मां के नौ रूपों की उपासना का पर्व चैत्र नवरात्र 6 अप्रैल से शुरू हो रहा हैं. शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह में 6.09 से लेकर 10.19 बजे के बीच घट स्थापना करना बेहद शुभ होगा. नवमी 14 अप्रैल को है.

चैत्र नवरात्रों को लेकर शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके के बाजारों में मां दुर्गा की पूजा में प्रयोग होने वाली सामग्रीयों की दुकानें सजने लगी है. हर दुकान पर सजी लाल चुनरिया एवं नारियल के साथ पंच मेवा दिखने लगे हैं. बाजारों में मां नव दुर्गा की प्रतिमाएं भी दुकानों पर सजी हुई दिखाई दे रही है.
नवरात्रों के दौरान हर घर, मंदिर में मां दुर्गा की पूजा की जाती है, जिसके पूजन के लिए लाल चुनरिया, नारियल, धूप, दीप, पंच मेवा, मिश्री के साथ-साथ अन्य पूजन सामग्री का प्रयोग किया जाता है.
नवरात्रों के दौरान शहर के विभिन्न मंदिरों में मां दुर्गा दरबार फूल मालाओं, रंगीन लाइटों से सजाए जाते है. नवरात्र को लेकर मंदिरो मे तैयारी शुरू कर दी गई है. पंडित गोपालजी शर्मा ने कहा कि मान्यता के अनुरूप इस दिन भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि का आरंभ किया था. बिना शक्ति के सृष्टि का कोई औचित्य ही नहीं है. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से यह काल शुरू होता है.
प्रकृति एवं नारी दोनों का ही स्वभाव समान है. दोनों के बिना न सृष्टि संभव है और न ही सृष्टि का विकास. मां दुर्गा के नौ स्वरूपों के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने के लिए मंदिरों में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहेगा तथा भक्तजन माता के दरबार में मत्था टेक अपने परिवार के मंगल कामना की प्रार्थना करेंगे.
इस दौरान विभिन्न घरों में भी मां की आराधना की जाएगी. शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना अच्छा रहता है. इस बार के नवरात्र में पांच सर्वार्थ सिद्धि, दो रवि योग और दो रवि पुष्य योग का संयोग बन रहा है. इस बार यह भी कहा जा रहा है कि इस बार नवमी भी दो दिन मनेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें