32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रानीगंज : सात दिवसीय मां कल्याणेश्वरी देवी का मेला आरंभ

रानीगंज : रानीगंज ब्लॉक अंतर्गत तीराट ग्राम स्थित मां कल्याणेश्वरी मंदिर में मंगलवार को वार्षिक पूजा-आराधना के साथ सात दिवसीय मेला का शुभारंभ हुआ. मेले का उद्घाटन आसनसोल दक्षिण के विधायक तापस बनर्जी करेंगे. इस मौके पर खिचड़ी भोग का भी आयोजन किया गया. मेला कमेटी के सचिव अनल मुखर्जी ने बताया लगभग 40 वर्ष […]

रानीगंज : रानीगंज ब्लॉक अंतर्गत तीराट ग्राम स्थित मां कल्याणेश्वरी मंदिर में मंगलवार को वार्षिक पूजा-आराधना के साथ सात दिवसीय मेला का शुभारंभ हुआ. मेले का उद्घाटन आसनसोल दक्षिण के विधायक तापस बनर्जी करेंगे. इस मौके पर खिचड़ी भोग का भी आयोजन किया गया. मेला कमेटी के सचिव अनल मुखर्जी ने बताया लगभग 40 वर्ष पूर्व डमलिया ग्राम के रहने वाले एक व्यक्ति इसी रास्ते से माईथान स्थित मां कल्यानेश्वरी देवी के मंदिर जा रहे थे.

मंदिर वाले स्थान पर अत्यधिक गर्मी के कारण वो बेहोश हो गए. स्वपन में मां काली ने कहा कि तू दर्शन करने के लिए कहां जा रहे हो, मैं तो यही विद्यमान हूं एवं मेरा इसी स्थान पर पूजा अर्चना शुरू करो. मां कल्यानेश्वरी का आदेश मानकर उसने स्थानीय ग्रामिणों की मदद से पूजा आरंभ किया. तब से इस मंदिर में आज तक यह पूजा होती आ रही है.

अंचल के लोगों का इस मंदिर पर काफी आस्था है.लोग 40 वर्षों से इस मौके पर सात दिवसीय श्री मां कल्यानेश्वरी मेला भी लगती है. उन्होंने बताया के मेला के दौरान बाउल गान, बांग्ला जात्रा के अलावा आदिवासी नृत्य संगीत की प्रस्तुति भी की जाएगी। आयोजन कमेटी के सचिव कृष्णा मंडल हैं. आयोजन को सफल बनाने में पिंटू धीवर, विवेकानंद मंडल आदि की मुख्य भूमिका रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें