36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इवीएम से एसआरईआर मशीन को जोड़ने के बाद बूथों की संख्या में वृद्धि

आसनसोल : समरी रिविशन ऑफ एलेक्ट्रोरल रोल (एसआरईआर) के आधार पर 14 जनवरी को जिले में मतदाता तालिका की मदर रोल और सप्लीमेंट्री रोल प्रकाशित होने के बाद जिले में दो बूथों की संख्या में बढ़ोतरी हुयी. यह बढ़ोतरी वोटर वेरिफाईड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन के कारण हुयी है. जिले में कुल बूथों की […]

आसनसोल : समरी रिविशन ऑफ एलेक्ट्रोरल रोल (एसआरईआर) के आधार पर 14 जनवरी को जिले में मतदाता तालिका की मदर रोल और सप्लीमेंट्री रोल प्रकाशित होने के बाद जिले में दो बूथों की संख्या में बढ़ोतरी हुयी. यह बढ़ोतरी वोटर वेरिफाईड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन के कारण हुयी है. जिले में कुल बूथों की संख्या 2444 थी.
मतदाता सूची प्रकाशन के बाद बूथों की संख्या बढ़कर 2446 हो गयी. जिसका प्रस्ताव तैयार कर जिला चुनाव अधिकारी सह जिलाशासक शशांक सेठी 31 जनवरी से पहले राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे. जिला के आसनसोल दक्षिण विधानसभा और आसनसोल उत्तर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक बूथों की बढ़ोतरी हुयी है.
मुख्य निर्वाचन आयोग ने मतदान में पारदर्शिता लाने के लिए वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी बूथों पर इवीएम मशीन के साथ वीवीपीएटी मशीन को जोड़ने का निर्णय लिया है.
इस मशीन में मतदाता जिसके पक्ष में मतदान करेंगे, उस उम्मीदवार के नाम और चुनाव चिन्ह की पर्ची देख पायेंगे. यह पर्ची सात सेकेंड के लिए दिखाई देगी, फिर कटकर अंदर गिर जायेगी. इससे मतदाता पूर्ण रूप से संतुष्ट हो जायेगा कि उसने जिस उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाला, वह वोट उसी उम्मीदवार के पक्ष में गया.
इस मशीन में 14 सौ पर्चे ही रखने का प्रावधान है. इसलिए जिस बूथ पर मतदाता की संख्या 14 सौ से अधिक होगी. वहां अतिरिक्त बूथ बनाने का प्रावधान चुनाव आयोग ने जारी किया है. इस आधार पर जिले में आसनसोल दक्षिण और आसनसोल उत्तर विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक बूथ ऐसे है.
जहां मतदाता की संख्या 14 सौ से अधिक है . इसलिए यहां दो अतिरिक्त बूथ बनेंगे. जिसके लिए पीठासीन अधिकारी से लेकर प्रथम, द्वितीय, तृतीय पोलिंग पार्टी की नियुक्ति करनी होगी. इसे लेकर जिला चुनाव अधिकारी अपनी रिपोर्ट 31 जनवरी तक राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे.
जिला में छह बूथ का जगह परिवर्तन होगा
जिले के दो विधानसभा क्षेत्र बाराबनी और रानीगंज में कुल छह बूथों के स्थान में परिवर्तन किया जायेगा. जिसे लेकर 21 जनवरी को सालानपुर प्रखण्ड में और 22 जनवरी को रानीगंज प्रखण्ड कार्यालय में सर्वदलीय बैठक की जायेगी. इस बैठक की रिपोर्ट पर 24 जनवरी को जिला में सर्वदलीय बैठक कर अंतिम निर्णय लिया जायेगा.
यदि बदलाव होता है तो इसकी रिपोर्ट जिला चुनाव अधिकारी को 31 जनवरी तक राज्य चुनाव आयोग को भेजनी होगी. जिसके आधार पर राज्य चुनाव आयोग सर्वदलीय बैठक कर इसपर अंतिम मुहर लगाकर मुख्य चुनाव आयोग को मंजूरी के लिए भेजेगा.
सनद रहे कि बाराबनी विधानसभा क्षेत्र के सालानपुर प्रखण्ड अंतर्गत हिंदुस्तान केबल्स रूपनारायणपुर हाई स्कूल में तीन बूथ क्रमशः 32, 33और 34 स्थित है. एचसीएल संस्था बंद होने के बाद यह स्कूल भी बंद हो गया है. यहां बिजली, पानी सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं भी समाप्त हो गयी. यहां के मतदाता एचसीएल नगरी के नागरिक थे. यह लोग भी यहां से चले गये हैं.
जांच के बाद स्थानीय सहायक निर्वाचकीय पंजीकृत अधिकारी (एईआरओ) ने इसकी सूचना जिला चुनाव अधिकारी को भेजी. जिला चुनाव अधिकारी के निर्देश पर इन बूथों के स्थल में बदलाव के लिए प्रक्रिया आरम्भ हुयी. एईआरओ सह बीडीओ तपन सरकार ने बताया कि इसे लेकर 21 जनवरी को बीडीओ कार्यालय में सर्वदलीय बैठक बुलाई गयी है. जिसमें बूथों के जगह परिवर्तन पर निर्णय लिया जायेगा.
रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के गिरजापाड़ा इलाके में स्थित निजी स्कूल रामकुमार खेतान इंटरनेशनल स्कूल में तीन बूथ क्रमशः 68, 69 तथा 70 थे. स्कूल मालिक ने यह स्कूल किसी को बेच दी है. पिछले एक वर्षों से यहां ताला बंद है. इसलिए इस बूथ के स्थल का परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है. इसपर 22 जनवरी को रानीगंज प्रखण्ड कार्यालय में सर्वदलीय बैठक होगी.
बैठक में जगह परिवर्तन पर चर्चा की जायेगी. यहां के एईआरओ सह बीडीओ शेखर साईं ने बताया कि इन बूथों के लिए गिरजापाड़ा प्राइमरी स्कूल और गिरजापाड़ा आदर्श स्कूल को चिन्हित किया गया है. सर्वदलीय बैठक में अंतिम निर्णय लेने के बाद रिपोर्ट जिला चुनाव अधिकारी को भेजा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें