25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पुस्तक मेले में फोटो प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र

आसनसोल : आसनसोल नगर निगम के सहयोग से युवा शिल्पी संसद द्वारा आयोजित आसनसोल पुस्तक मेले में मंगलवार को आसनसोल प्रेस क्लब की पहल पर पीठे पुली उत्सव मनाया गया. जिसमें सत्येन गांगुली, प्रेस क्लब के अध्यक्ष देवव्रत घोष, सचिव राजा बनर्जी, गौर शर्मा, उडान की देवलीना कुमारी, प्रियंका मुखर्जी, अनिरूध कुमार आदि शामिल हुये. […]

आसनसोल : आसनसोल नगर निगम के सहयोग से युवा शिल्पी संसद द्वारा आयोजित आसनसोल पुस्तक मेले में मंगलवार को आसनसोल प्रेस क्लब की पहल पर पीठे पुली उत्सव मनाया गया. जिसमें सत्येन गांगुली, प्रेस क्लब के अध्यक्ष देवव्रत घोष, सचिव राजा बनर्जी, गौर शर्मा, उडान की देवलीना कुमारी, प्रियंका मुखर्जी, अनिरूध कुमार आदि शामिल हुये.

श्री शर्मा ने बताया कि नौवीं बार पीठे पुली उत्सव आसनसोल पुस्तक मेले में आयोजित किया गया. पीठा बनाने में जया शर्मा, रूबी चटर्जी, पर्णव भट्टाचार्या ने सक्रिया योगदान है. पुस्तक मेले मे आसनसोल में पीने के पानी का संकट पर परिचर्चा आयोजित हुई. जिसमें जया मित्र, सुरजीत सुलेखा पुत्र, बाबूल गोप ने हिस्सा लिया. सांस्कृतिक कार्यक्रम में कल्ला हरिपद हाई स्कूल (एचएस) के स्टूडेंट्स ने गीत संगीत प्रस्तुत किये. श्रुति नाटक में अंजना दत्त, देवादृता घोष, मौमिता चक्रवर्ती ने अपनी कला का प्रदर्शन किये.

नववरूण गुहो ठाकुरता, सोमेन दास, अनिनंदो पांजा, सुब्रत घोष आदि उपस्थित थे. युवा शिल्पी संसद के पदाधिकारियो ने बताया कि मकर संक्राति तथा पीठे पुली उत्सव के कारण पुस्तक मेले में कम लोग आ पाये है. करीब करीब पांच हजार टिकटों की ब्रिकी हो सकी.

पुस्तक मेले में विशेष रूप से स्टार बुक वलड, कोलकाता बुक सेंटर, देज साहित्य कुटीर, एस्कॉन, आनंद पब्लिर्सस प्रा लि, चिल्ड्रेन बुक स्टॉल, इवोल्व, जीआरएल स्टॉल में बच्चो की भीड़ रही. इन स्टॉल पर बच्चो की स्टोरी, मैथमैटिक्स, ड्राईंग आदि की पुस्तको की मांग थी.

आसनसोल फाईन आर्ट एसोसिएशन में आर्ट शिक्षक जयंत मुखर्जी, पार्थसारथी शर्मा, चित्तरंजन कर्मकार, आदित्य भंडारी, उज्ज्वल बनर्जी, राधाकिशोर मंडल, विकास पाल, उदित बाउरी, प्रशांत कुमार माजी, श्रीकांत गोराई, वैशाली चक्रवर्ती, पिंकी शर्मा, श्रीरूप घोषाल, गुंजन सिंह, अर्पूवा नंदी मजूमदार, संपा भट्टाचार्या आदि की सौ पैंटिंगो की प्रदर्शनी लगी है. चित्रकला के विधार्थियो के लिये मुख्य आकर्षण

का केन्द्र बना है.

कटुता लेकर लौट रहे हिंदी पुस्तक प्रेमी मेले से

आसनसोल : युवा शिल्पी संसद द्वारा पोलो ग्राउंड में आयोजित 10 दिवसीय आसनसोल पुस्तक मेला में आयोजन समिति ने हिंदी भाषियों की उपेक्षा की और मेले में एक भी हिंदी पुस्तक का स्टॉल नहीं लगा.
हिंदीभाषी छात्र और पाठक इस पुस्तक मेला से काफी आहत है. वे इस पुस्तक मेला के आनंद का उपभोग करने से वंचित है. इस मुद्दे हिंदी भाषी गोलबंद हो रहे है और पुस्तक मेला के इस आयोजन पर लगातार आलोचना की जा रही है .
बर्नपुर 10 नंबर बस्ती में स्थित महात्मा गांधी हाई स्कूल (एचएस) के प्रधानाध्यापक जैनुल आवेदिन ने कहा कि यह काफी दुःखद है कि पुस्तक मेला में एक भी हिंदी का स्टॉल नहीं है.
राज्य सरकार ने हिंदी भाषा को हर स्तर पर सुदृढ करने के लिए जिला में हिंदी कॉलेज दिया, हिंदी में मास्टर डिग्री की पढ़ाई आरम्भ हुयी, हिंदीभाषी छात्रों को एचएस में हिंदी में प्रश्न पत्र मिला, सरकार ने दो हिंदी कॉलेज स्थापित करने की घोषणा की है. ऐसे में आसनसोल पुस्तक मेला में हिंदी पुस्तक का एक भी स्टॉल न होना हिंदी भाषा पर कुठाराघात है.
इसे लेकर सोचने की जरूरत है. रामबांध आदर्श विद्यालय के प्रधानाध्यापक सह सामाजिक संगठन आसनसोल हिंदी जन कल्याण मंच के उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि पुस्तक मेला में हिंदी पुस्तक का स्टॉल होना जरूरी था. जो भी हिंदीभाषी छात्र इस मेले में जा रहे हैं, वे एक कड़वी याद को लेकर लौट रहे हैं.
उन्हें एक भी हिंदी पुस्तक का स्टॉल नहीं मिला. आयोजन समिति से इस विषय मे बात की जायेगी कि अगली बार से वे ऐसी गलती न करें. जिस क्षेत्र में हिंदी आवादी 42 प्रतिशत है . वहां पुस्तक मेला के आयोजन में हिंदी पुस्तक का एक भी स्टॉल न होना दुःखद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें