32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले में अधिकांश स्कूली वाहन सुरक्षा मानकों पर हुए फेल

परिवहन विभाग के नियमों की अनदेखी कर चल रही सैकड़ों स्कूली वाहन कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा बच्चों की सुरक्षा प्रशासन के लिए बनी चिंता का विषय, अभिभावक और स्कूल प्रबंधन को भी मुहिम से जोड़ने की तैयारी रूपनारायणपुर : सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिले में चलने वाली अधिकांश स्कूली वाहन परिवहन विभाग […]

परिवहन विभाग के नियमों की अनदेखी कर चल रही सैकड़ों स्कूली वाहन

कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा
बच्चों की सुरक्षा प्रशासन के लिए बनी चिंता का विषय, अभिभावक और स्कूल प्रबंधन को भी मुहिम से जोड़ने की तैयारी
रूपनारायणपुर : सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिले में चलने वाली अधिकांश स्कूली वाहन परिवहन विभाग के नियमों में फेल साबित हुए. इसे लेकर प्रशासन की परेशानी बढ़ गयी है. जिले में विभिन्न प्रकार के वाहनों से स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा को प्रमुखता देते हुए पुलिस आयुक्त सुकेश कुमार जैन के निर्देश पर जिले में पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्तरूप से बुधवार को स्कूली वाहनों की जांच की.
जांच में अधिकांश वाहनें परिवहन विभाग के नियमों के कसौटी पर खरे नहीं उतरे. जांच के क्रम में पाया गया कि अधिकांश वाहनों में स्पीड लिमिट डिवाइस गायब था, गाड़ी की बॉडी की हालत जर्जर है, बैठने की सीट की हालत खराब है, अतिरिक्त सीट जोड़ा गया है, निजी वाहनों को पुल कार के रूप में उपयोग किया जा रहा है, इन्सुरेंस फेल है, फर्स्टएड बॉक्स और फायर एस्टिंगयुशर नहीं है, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का कागजात नहीं है. जांच में प्राप्त इन खामियों की जानकारी पुलिस आयुक्त श्री जैन को दी गयी.
माध्यमिक परीक्षा के कारण वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. सभी को साथ दिनों में सभी कुछ सही करने की हिदायत देकर छोड़ दिया गया. क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी पुलक रंजन मुंशी ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा समाप्त होने के बाद स्कूली वाहनों को दुरुस्त करने को लेकर अभियान आरम्भ होगा. इससे पूर्व सभी वाहन चालकों को हिदायत देने के तौर पर यह जांच अभियान चलाया गया है.
सनद रहे कि विभिन्न प्रकार की वाहन से स्कूल जाने वाले छात्रों की सुरक्षा को लेकर जिला शासक ने सात सूत्री कार्यक्रम तैयार किया है. जिसपर एक मार्च के बाद से अमल किया जाएगा. उन्होंने बच्चों के स्कूल आने जाने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन पर भी देने का निर्णय लिया है. अभिभावक को भी जागरूक करने के लिए शिविर लगाने को कहा है, जिसमें बताया जाएगा कि बच्चे की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभिभावक की भी है. सही वाहनों से अपने बच्चे को स्कूल भेंजे.
परिवहन के नियमों के उल्लंघन के दोषी पाए जाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का प्रावधान रखा है. यह सब लागू करने से पहले ही स्कूली वाहन चालकों को सतर्क करने के लिए बुधवार सुबह जांच अभियान पूरे जिले में एक साथ चलाया गया. सुबह बच्चों को स्कूल छोड़ने के बाद लौट रहे वाहनों की जांच की गई.
यह अभियान आसनसोल एचएलजी मैदान में, एजी चर्च इंटरनेशनल स्कूल के पास, सालानपुर थाना क्षेत्र के डीएवी स्कूल रूपनारायणपुर के पास, आसनसोल साऊथ थाना, कुल्टी थाना, दुर्गापुर थाना, विधाननगर थाना, बाराबनी थाना, बुदबुद थान, रानीगंज थाना क्षेत्र में चला. वाहनों की कागजात, फिटनेस, चालक का लाइसेंस, वाहनों की स्थिति, टायर, ब्रेक, इंडिकेटर, लाइट, हॉर्न आदि की जांच की गई. अधिकांश वाहनों में परिवहन विभाग के नियमों का उल्लंघन पाया गया. उन्हें सुधारने के लिए सात दिन का समय दिया गया. इसके बाद कार्रवाई होने की चेतावनी दे दी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें