28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार उपचुनाव : अररिया से भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह ने भरा परचा, NDA की राह में ये हैं चुनौतियां…!

अररिया : एनडीए घटक दल के दिग्गज नेताओं के बीच एनडीए समर्थित भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह ने उपचुनाव के नामांकन के अंतिम दिन मंगलवार को अपना पर्चा दाखिल किया. इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी, मंत्री विनोद सिंह, […]

अररिया : एनडीए घटक दल के दिग्गज नेताओं के बीच एनडीए समर्थित भाजपा उम्मीदवार प्रदीप सिंह ने उपचुनाव के नामांकन के अंतिम दिन मंगलवार को अपना पर्चा दाखिल किया. इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी, मंत्री विनोद सिंह, मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि समेत कई लोग मौजूद थे.

जानकारी के मुताबिक, अररिया लोकसभा उपचुनाव को लेकर नामांकन के अंतिम दिन एनडीए प्रत्याशी व पूर्व सांसद प्रदीप सिंह ने अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन दाखिल करने के बाद स्थानीय महिला महाविद्यालय में एक जनसभा आयोजित की गयी. इस सभा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी, मंत्री विनोद सिंह, मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि समेत कई लोग मौजूद थे. इस मौके पर घटक दलों के जिलाध्यक्ष व कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

प्रदीप सिंह के समक्ष होगी उपचुनाव जीतने की चुनौती
विधानसभा से संसद तक का सफर तय करनेवाले पूर्व सांसद प्रदीप कुमार सिंह के सामने इस बार माय समीकरण से लड़ कर सीट निकालने की चुनौती होगी. साथ ही इस चुनाव में जीत के बाद ही 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी दावेदारी को बरकरार रखना भी उनके लिए बड़ा मसला होगा. हालांकि, इस बार का समीकरण भी अलग है. क्योंकि, एक बार फिर बिहार की प्रमुख पार्टी जदयू एनडीए गठबंधन का हिस्सा बना है. प्रदीप कुमार सिंह ने वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में लोकजनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार को हराया था. इस बार के चुनाव में लोजपा एनडीए घटक दल का सदस्य है.

इससे पहले वर्ष 2004 के चुनाव में यहां पर भाजपा का कब्जा रहा था. बिहार में महागठबंधन की गांठ खुलने के बाद दो गठबंधन बन गये हैं. एक तरफ भाजपा, जदयू, लोजपा, रालोसपा और हम का सत्ताधारी गठबंधन है. वहीं, राजद प्रत्याशी सरफराज राजग छोड़ कर अब राजद में आ गये हैं. उनके आने से लालू प्रसाद के पास माय समीकरण है. जदयू के महागठबंधन से अलग हो कर पुन: राजग में शामिल होने के बाद इस गठबंधन की असली परीक्षा अररिया लोकसभा सीट मानी जा रही है. इधर, राजग के पास अन्य जाति पर आधारित वोट का आधार है.

लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा सीट
अररिया लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा सीटें हैं. इनमें रानीगंज, फारबिसगंज, सिकटी पर एनडीए काबिज है. वहीं, जोकीहाट विधायक के इस्तीफा देने के बाद यहां पर अब उपचुनाव होना है. अररिया सीट कांग्रेस व नरपतगंज राजद के कब्जे में है. पिछले दो दशकों में हुई पांच लोकसभा चुनावों में तीन बार भाजपा, तो दो बार राजद का कब्जा रहा है. बिहार में हुए इन लोकसभा चुनावों में पार्टियों का समीकरण भी बदला है. कभी जदयू, भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है, तो कभी कांग्रेस, राजद के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है.

2009 में अलग चुनाव लड़ा जदयू इस बार भाजपा के प्रमुख घटक दलों में शामिल
वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में जदयू भाजपा व राजद से अलग होकर चुनाव लड़ा था. जदयू के प्रत्याशी के रूप में सिकटी के वर्तमान विधायक पूर्व राज्य मंत्री विजय कुमार मंडल चुनाव मैदान में थे. उन्होंने 2.21 लाख वोट लाया था. भाजपा को 2.61 लाख वोट आया था, जबकि राजद को 4.07 लाख वोट आया था. इस बार भाजपा व जदयू साथ है और जदयू प्रत्याशी भाजपा के विधायक हैं. इस तरह दोनों ने मिल कर मतदान प्रतिशत का 49 प्रतिशत वोट लिया था, जबकि 42 प्रतिशत मत लाकर राजद के तस्लीमुद्दीन चुनाव जीते थे. आंकड़ों के खेल में इस बार का चुनाव एक बार फिर दिलचस्प होने की संभावना है.

वर्ष 2014 के आम चुनाव में किसे मिला कितना वोट
राजद के मो तस्लीमउद्दीन- 4,07,978
भाजपा के प्रदीप कुमार सिंह- 2,61,474
जदयू के विजय कुमार मंडल – 2,21,769
बसपा के अब्दुल रहमान – 17,724
नोटा को- 16,608

वर्ष 2014 की अपेक्षा वर्ष 2018 में बढ़ी है मतदाताओं की संख्या
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में कुल वोट प्रतिशत – 61.48
वोट डालने वाले पुरुष मतदाताओं की संख्या-4,92,513
वोट डालने वाले महिला मतदाताओं की संख्या-4,83,291

वर्तमान हालात
एक जनवरी, 2018 के अनुसार कुल मतदाताओं की संख्या- 17,37,468
पुरुष मतदाताओं की संख्या-9,19,115
महिला मतदाताओं की संख्या-8,18,286
थर्ड जेंडर मतदाता-67

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें