25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1 गोल्‍ड और 1 सिल्‍वर के साथ भारत पदक तालिका में नंबर 4 पर, वीरु ने नारी शक्ति को किया सलाम

गोल्ड कोस्ट : विश्व चैम्पियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया जबकि पुरुष वर्ग में छिपे रुस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. इसी के साथ भारत एक गोल्‍ड और एक सिल्‍वर की […]

गोल्ड कोस्ट : विश्व चैम्पियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया जबकि पुरुष वर्ग में छिपे रुस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई.

इसी के साथ भारत एक गोल्‍ड और एक सिल्‍वर की मदद से पदक तालिका में नंबर चार पर पहुंच गया है. हालांकि एक समय भारत एक के साथ पदक तालिका में नंबर एक पर पहुंच गया था. टीम इंडिया के पूर्व तूफानी ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने कॉमनवेल्‍थ में भारतीय एथलिटों के प्रदर्शन पर ट्वीट किया और नारी शक्ति को सलाम किया.

गौरतलब हो कि स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार रही चानू ने यादगार प्रदर्शन करते हुए स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरआल में राष्ट्रमंडल और खेलों का रिकार्ड तोड़ा. चानू ने ग्लास्गो में पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था. उसने कुल 196 किलो ( 86 और 110 किलो ) वजन उठाया. उसने कहा ,मैंने रिकार्ड तोड़ने की उम्मीद नहीं की थी लेकिन मैं यहां आई तो रिकार्ड तोड़ना चाहती थी. मैं बता नहीं सकती कि इस समय कैसा महसूस कर रही हूं.

इससे पहले भारोत्तोलक पी गुरूराजा ने पुरुषों के 56 किलो वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत की झोली में पहला पदक डाला. राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण कर रहे 25 बरस के गुरूराजा ने अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन दोहराते हुए 249 किलो ( 111 और 138 ) वजन उठाया.

इसे भी पढ़ें…

बैडमिंटन मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत ने श्रीलंका के बाद पाकिस्‍तान को भी 5-0 से रौंदा

ट्रक ड्राइवर के बेटे और भारतीय वायुसेना में निचले रैंक के कर्मचारी गुरूराजा स्नैच के बाद तीसरे स्थान पर थे जिन्होंने दो प्रयास में 111 किलो वजन उठाया. क्लीन और जर्क में पहले दो प्रयास में वह नाकाम रहे लेकिन आखिरी प्रयास में 138 किलो वजन उठाकर रजत सुनिश्चित किया.

वहीं पदक की दावेदार मानी जा रही भारतीय महिला हाकी टीम के अभियान की शुरुआत निराशाजनक रही जब निचली रैंकिंग वाली वेल्स ने आखिरी क्षणों में गोल करके उसे ग्रुप ए के मुकाबले में 3-2 से हरा दिया. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने मिश्रित टीम स्पर्धा के शुरुआती दौर के एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 5-0 से शिकस्त दी.

इसे भी पढ़ें…

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स : प्रधानमंत्री मोदी ने चानू और गुरूराजा को दी बधाई

भारत के लिए एकल मुकाबलों में साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने आसानी से जीत दर्ज की तो वही मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और रूथविका गाडे की जोड़ी को जीत का स्वाद चखने के लिए संघर्ष करना पड़ा.

पुरुष युगल में सात्विक रंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने और महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा तथा एन सिक्की रेड्डी ने जीत के साथ आगाज किया. महिला टेबल टेनिस ग्रुप मैच में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से हरा दिया. इसके बाद त्रिनिदाद और टोबैगो को भी 3-0 से हराया.

स्क्वाश में हरिंदर पाल संधू और विक्रम मलहोत्रा ने पुरूष एकल में अपने अपने मुकाबले जीते. तैराकी में वीरधवल खाड़े ने पुरूषों के 50 मीटर बटरफ्लाय वर्ग में सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि साजन प्रकाश चूक गए. साइकिलिंग में भारतीय महिलायें टीम स्प्रिंट में छठे स्थान पर रहकर पदक की दौड़ से बाहर हो गई. पुरूष टीम सातवें स्थान पर रही.

इसे भी पढ़ें…

#GC2018 : भारतीय भारोत्तोलकों ने लहराया परचम, चानू का रिकार्डतोड़ प्रदर्शन देश को दिलाया स्वर्ण , गुरूराजा को रजत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें