25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दक्षिणी पाकिस्तान में लू से 260 लोगों की मौत

कराची : पाकिस्तान के लोगों पर भीषण गर्मी का कहर जारी है जिससे लोग खासे परेशान हैं. जहां एक ओर रमजान का महीना चल रहा है वहीं गर्मी अपने चरम पर है. दक्षिणी सिंध प्रांत के विभिन्न भागों में गर्मी पड रही है जिसकी चपेट में कई लोग आ गए हैं. लू की इस तपिश […]

कराची : पाकिस्तान के लोगों पर भीषण गर्मी का कहर जारी है जिससे लोग खासे परेशान हैं. जहां एक ओर रमजान का महीना चल रहा है वहीं गर्मी अपने चरम पर है. दक्षिणी सिंध प्रांत के विभिन्न भागों में गर्मी पड रही है जिसकी चपेट में कई लोग आ गए हैं. लू की इस तपिश ने अब तक कम से कम 260 लोगों की जान ले ली है. पाकिस्तान में पिछले एक दशक में यह सबसे बुरी गर्मी है और यहां अस्पतालों में आपातकाल जैसे हालात हैं.

शुक्रवार से शुरू हुए रमजान के महीने में पड रही इस गर्मी ने अधिकतर बुजुर्ग और बेघर लोगों पर कहर ढाया है. यहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वैसे गर्मी का प्रकोप जारी रहने के अंदेशे के बीच अचानक आई भारी बारिश ने लोगों पर राहत बरसा दी और तापमान में कमी लाई. पाकिस्तान में पिछले तीन दिन से भारी गर्मी पड रही है और शहर के कई इलाकों में बिजली की कटौती लोगों की परेशानियां बढा रही है.

बडे अस्पतालों में सैकडों लोग गर्मी से जुडी बीमारियों के साथ पहुंच रहे हैं, जिनमें निर्जलीकरण, निम्न रक्तचाप शामिल हैं. जिन्ना अस्पताल की चिकित्साधीक्षक डॉक्टर सिमी जमाली ने बताया, ‘‘यह एक आपात स्थिति है क्योंकि कराची के लोगों ने पिछले कई दशकों में मौसम की ऐसी मार नहीं झेली है.

उन्होंने बताया कि प्रांतीय राजधानी कराची में ही मरने वालों की संख्या 150 हो चुकी है और मरने वालों की कुल संख्या 260 तक पहुंच चुकी है. प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने तमाम एजेंसियों और संबद्ध सेवाओं से हालात पर काबू पाने को कहा है. उन्होंने कहा कि सरकार पाकिस्तान के इस आर्थिक केंद्र में बिजली की समस्या पर भी नजर बनाए हुए है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें