25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएचएसएल की तैयारी का करें प्लान, जानें परीक्षा का पैटर्न

बारहवीं के बाद सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए बड़े पैमाने पर युवा एसएससी-सीएचएसएल परीक्षा देते हैं. इस परीक्षा का पहला चरण आगामी मार्च में आयोजित किया जायेगा. जानें, कैसे करें इस परीक्षा की मजबूत तैयारी… कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित हाेनेवाली कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा (सीएचएसएल) के लिए आवेदन प्रक्रिया […]

बारहवीं के बाद सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए बड़े पैमाने पर युवा एसएससी-सीएचएसएल परीक्षा देते हैं. इस परीक्षा का पहला चरण आगामी मार्च में आयोजित किया जायेगा. जानें, कैसे करें इस परीक्षा की मजबूत तैयारी…

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित हाेनेवाली कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा (सीएचएसएल) के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों/ मंत्रालयों/ कार्यालयों में लोअर डिवीजन क्लर्क/ जूनियर सेक्रेटेरियल, पोस्टल असिस्टेंट/शॉर्टिंग असिस्टेंट एवं डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर नियुक्ति की जाती है. हर वर्ष बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे बारहवीं पास अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं. आप भी अगर यह परीक्षा देना चाहते हैं और आपने अभी आवेदन नहीं किया है, तो आपके पास 10 जनवरी तक मौका है.

कब होगी परीक्षा
कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा (सीएचएसएल) टियर-I का आयोजन 16 मार्च से 25 मार्च, 2020 के बीच किया जायेगा. इसके बाद टियर-II की परीक्षा 28 जून, 2020 को अायोजित की जायेगी. पटना, भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, रांची, कोलकाता समेत देश के कई शहरों में परीक्षा का आयोजन होगा.
परीक्षा का पैटर्न
यह परीक्षा तीन चरणों में ली जायेगी. टियर-I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा), टियर-II (वर्णनात्मक पेपर), टियर-III(स्किल टेस्ट/ टाइपिंग टेस्ट).
टियर-I : कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा में 200 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित है. इसमें इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), जनरल इंटेलीजेंस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (बेसिक अर्थमेटिक स्किल) एवं जनरल अवेयरनेस पर केंद्रित प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काट लिये जायेंगे.
टियर -II : यह वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्नों पर आधारित 100 अंक का पेपर होगा. एक घंटे की अवधि वाले पेन-पेपर मोड में आयोजित इस पेपर में निबंध लेखन, पत्र/ रिपोर्ट लेखन से संबंधित प्रश्न होंगे. टियर -II में सफल अभ्यर्थियों को टियर-III में स्किल टेस्ट/ टाइपिंग टेस्ट से गुजरना होगा.
ऐसे करें तैयारी
सीएचएसएल में सफलता के लिए पहला पड़ाव टियर-I है. टियर-I की परीक्षा मार्च में आयोजित की जायेगी. इस परीक्षा के लिए तकरीबन दो माह का समय है. परीक्षा के इस पड़ाव को पार करने के लिए आपको अब अपनी तैयारी की गति बढ़ानी होगी.

टाइम टेबल है जरूरी : संभवत: परीक्षा के पाठ्यक्रम को अब तक आप अच्छी तरह से समझ कर तैयारी शुरू कर चुके होंगे. अगर नहीं, तो पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के लिहाज से एक अच्छा टाइम टेबल बनायें. हर विषय के महत्वपूर्ण टाॅपिक का गहराई से अध्ययन करें.

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को करें हल : किसी भी परीक्षा की तैयारी में पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र बेहद उपयोगी होते हैं. एसएससी- सीएचएसएल में देखा गया है कि कुछ प्रश्न आमतौर पर दोहराये जाते हैं. इसलिए पुराने प्रश्नपत्रों को जरूर हल करें. प्रश्नों को हल करने के दौरान समय का ध्यान रखें. एक पेपर को परीक्षा के लिए तय समय पर ही हल करने की कोशिश करें. पाठ्यक्रम को अच्छी तरह कवर करने के बाद मॉक टेस्ट देना शुरू कर सकते हैं. इससे स्वयं का आकलन करने, कमजोर पक्ष को पहचानने एवं प्रश्नों को हल करने की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी.
समय प्रबंधन को महत्व दें : पढ़ाई के दौरान समय प्रबंधन को महत्व देें. एक समय में एक विषय पढ़ें और उसे मजबूत करने के लिए उसके प्रश्नों काे हल करने का अभ्यास करें. अब तक पढ़े जा चुके विषयों का रिवीजन करने के लिए भी समय निकालें. रिवीजन प्रक्रिया में ऐसे टॉपिक पर अधिक ध्यान केंद्रित करें, जिनमें आपकी पकड़ कमजोर है. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, प्रश्नों को हल करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें और गलत जवाब देने से बचें.

इन बातों का भी रखें ध्यान : इंग्लिश लैंग्वेज की तैयारी के लिए ग्रामर एवं शब्दों के प्रयोग का अभ्यास करना आवश्यक है. इंग्लिश भाषा के बुनियादी ज्ञान, जैसे व्याकरण और शब्दावली पर विशेष ध्यान दें. इसके लिए इंग्लिश का एक अच्छा समाचार पत्र रोज पढ़ें. इससे नये सिरे से वाक्य संरचना और व्याकरण को अच्छी तरह से समझने में मदद मिलेगी और शब्दावली भी मजबूत होगी. इससे आपका जनरल अवेयरनेस भी बढ़ेगा. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी के लिए अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें. नये ट्रिक्स अपना कर कम समय में प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना जरूरी है, ताकि तय समय पर सभी प्रश्नों को हल कर सकें. जनरल इंटेलीजेंस के लिए एकाग्रता जरूरी है. इसके लिए अपनी तर्कशक्ति को भी बढ़ायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें