बिहार लोक सेवा आयोग में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, योजनाबद्ध तैयारी से मिलेगी सफलता

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) में स्नातक युवाओं के लिए प्रशासनिक अधिकारी बनने का बेहतरीन मौका है. बीपीएससी की 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता के माध्यम से विभिन्न विभागों मेें 434 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. आप अगर प्रशासनिक सेवा में करियर बनाना चाहते हैं, तो योजनाबद्ध तैयारी से सफलता हासिल कर सकते हैं. यह परीक्षा दो चरणों में होगी. प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा. प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करनेवाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इसलिए पहले प्रारंभिक परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है. चूंकि प्रारंभिक परीक्षा के लिये फिलहाल एक से डेढ़ महीने का वक्त है इसलिये योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करने से सफलता मिलेगी.

आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा 150 अंको की होगी जिसमें बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके लिये अभ्यर्थियों को दो घंटे का समय दिया जायेगा. आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाओं, सामान्य विज्ञान, भारत एवं बिहार के इतिहास की प्रमुख विशेषताओं पर केंद्रित प्रश्नों के अलावा सामान्य भूगोल, बिहार का भूगोल जैसे महत्वपूर्ण नदियों, भारत की राज्य व्यवस्था एवं आर्थिक व्यवस्था, आजादी के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में हुए प्रमुख परिवर्तन, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन तथा इसमें बिहार का योगदान एवं सामान्य मानिसक योग्यता जांचने वाले प्रश्न पूछे जायेंगे.

योजनाबद्ध तरीके से करें तैयारी

आप तैयारी करना शुरू कर चुके होंगे और समय भी काफी कम बचा है. इसलिये जरूरी है कि अब विस्तार से अध्ययन की बजाय स्मार्ट और योजनाबद्ध तरीके से अध्ययन के करें. अब प्रारंभिक परीक्षा में भले ही एक पेपर का हो लेकिन इसमें सामान्य इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, स्वतंत्रता आंदोलन और बिहार का योगदान और सामान्य विज्ञान जैसे कई आयाम हैं जिसको कवर करना होगा. इसलिये जरूरी है कि अभ्यर्थी पहले एक टाइम टेबल बनायें और तय करें कि उन्हें किस विषय को कितना वक्त देना है.

कौन सी किताबों का अध्ययन करें ये भी एक उलझन होती है उम्मीदवारों को. आप तैयारी के लिये एनसीईआरटी की किताबों, बिहार पर केंद्रित विशेष पुस्तकों, समसामयिक विषय से जुड़ी पत्रिकाओं और दैनिक समाचार पत्रों का अध्ययन कर सकते हैं. बिहार से संबंधित जानकारियों पर अभ्यर्थियों को खास नजर रखनी चाहिये. अभ्यर्थियों को सभी विषयों का अलग-अलग नोट्स भी तैयार कर लेना चाहिये.

योग्यता एवं आयु सीमा

परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी का स्नातक होना आवश्यक है. न्यूनतम आयु सीमा 20 से 22 वर्ष के बीच रखी गयी है, जबकि अधिकतम आयु सीमा अनारक्षित के लिए 37 वर्ष, अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 40 वर्ष तथा अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के लिए 42 वर्ष होना चाहिए. इस परीक्षा में आरक्षण का लाभ सिर्फ बिहार के स्थायी निवासियों को ही मिलेगा.

कैसे करें आवेदन

बीपीएससी की परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक बेवसाइट http://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/65CCE-Pre-Advt.pdf पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 24 जुलाई तक है वहीं फीस जमा करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई तक हैं. अभ्यर्थी 6 अगस्त 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें