32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बुश का शव लेकर ह्यूस्टन से वाशिंगटन पहुंचा एयरफोर्स वन, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

ह्यूस्टन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का शव सोमवार को अमेरिकी सरकारके विमान से वाशिंगटन डीसी लाया गया. वाशिंगटन में उनका राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया जायेगा. अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति का शुक्रवार को उनके टेक्सास स्थित घर में निधन हो गया था. वह 94 वर्ष के थे. बुश परिवार के […]

ह्यूस्टन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश का शव सोमवार को अमेरिकी सरकारके विमान से वाशिंगटन डीसी लाया गया. वाशिंगटन में उनका राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया जायेगा. अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति का शुक्रवार को उनके टेक्सास स्थित घर में निधन हो गया था. वह 94 वर्ष के थे.

बुश परिवार के प्रवक्ता जिम मैकग्राथ के मुताबिक, बुश के शव को ले जाने वाले विमान को ‘स्पेशल एयर मिशन 41’ कहा गया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति के शव को लाने के लिए वर्तमान राष्ट्रपति के लिए इस्तेमाल होने वाले अपने विमान को भेजेंगे. विमान में जब राष्ट्रपति सवार होते हैं, तो उसे एयरफोर्स वन कहा जाता है.

बुश के शव को अमेरिकी कांग्रेस (संसद भवन) में रखा जायेगा. आम जनता सोमवार शाम से बुधवार सुबह तक अपने पूर्व राष्ट्रपति के दर्शन कर सकेगी. बुधवार दोपहर को उनके शव को वापस ह्यूस्टन लाया जायेगा.

बुधवार शाम से बृहस्पतिवार सुबह तक यहां उनके अंतिम दर्शन किये जा सकेंगे. व्हाइट हाउस के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया बृहस्पतिवार को ह्यूस्टन में अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. बुश को टेक्सास में उनकी पत्नी बारबरा और बेटी रॉबिन के नजदीक ही दफनाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें