27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप-जिनपिंग की मुलाकात से पहले USTR का आरोप : चीन ने नहीं बदली बाजार को तबाह करने वाली नीति

वाशिंगटन : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच होने वाली बैठक से पहले अमेरिका ने अपनी एक नयी रिपोर्ट में कहा है कि चीन ने बाजार को तबाह करने वाली अपनी अनुचित और अतार्किक व्यापारिक गतिविधियों को मूल तौर पर नहीं बदला है. विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच […]

वाशिंगटन : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच होने वाली बैठक से पहले अमेरिका ने अपनी एक नयी रिपोर्ट में कहा है कि चीन ने बाजार को तबाह करने वाली अपनी अनुचित और अतार्किक व्यापारिक गतिविधियों को मूल तौर पर नहीं बदला है. विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार को लेकर तनातनी बनी हुई है. इससे वैश्विक स्तर पर व्यापार युद्ध छिड़ने की संभावना लंबे समय से बनी हुई है. दोनों देशों के नेतृत्व के बीच ब्यूनस आयर्स में बैठक होनी है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार वैश्विक अर्थव्यवस्था का सिर दर्द, भारत पर असर

दोनों अर्जेंटीना के इस शहर में वहां 30 नवंबर से एक दिसंबर के बीच होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से बैठक करेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक से पहले अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) के कार्यालय ने अपनी नयी रिपोर्ट की धारा 301 जांच में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपदा अधिकार और नवोन्मेष से जुड़ी चीन की नीतियों, गतिविधियों और कामकाज को लेकर नयी जानकारी दी है.

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ने कहा कि हमने सरकार की कड़ी निगरानी और अनुपालन प्रयासों के तहत इस नयी जानकारी को अपडेट किया है. उन्होंने कहा कि नयी रिपोर्ट दिखाती है कि चीन ने बाजार को तबाह करने वाली अपनी अनुचित और अतार्किक व्यापारिक गतिविधियों को मूल तौर पर नहीं बदला है. यही हमारी धारा-301 जांच की मार्च 2018 की रिपोर्ट का विषय था.

यह रिपोर्ट करीब 50 पेज की है. रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे सबूत पाये गये हैं, जो बताते हैं कि प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपदा अधिकार और नवोन्मेष से जुड़ी नीतियों, गतिविधियों और कामकाज में चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें