32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुद्रा की विनिमय दर में हेराफेरी करने वाले देशों की सूची में शामिल हो सकता है चीन

वाशिंगटन : अमेरिका के एक सांसद ने चीन की मुद्रा की विनिमय दर को लेकर वहां की सरकार की तरफ से उठाये जा रहे कदमों पर चिंता जतायी है. उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपील की है कि वह चीन को ‘विनिमय दर की हेराफेरी करने वाला देश’ घोषित करें. अमेरिकी डॉलर की तुलना में […]

वाशिंगटन : अमेरिका के एक सांसद ने चीन की मुद्रा की विनिमय दर को लेकर वहां की सरकार की तरफ से उठाये जा रहे कदमों पर चिंता जतायी है. उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपील की है कि वह चीन को ‘विनिमय दर की हेराफेरी करने वाला देश’ घोषित करें. अमेरिकी डॉलर की तुलना में चीनी युआन की विनिमय दर में गिरावट को लेकर चिंता जताते हुए सीनेटर टैमी बाल्डविन ने ट्रंप को लिखे पत्र में कहा कि अमेरिकी सरकार के शुल्क लगाने की कार्रवाई के बाद से डॉलर के मुकाबले चीनी यूआन की विनिमय दर 9 फीसदी नीचे आयी है.

इसे भी पढ़ें : Trade war के बीच अमेरिकी सांसद का बयान, चीन-अमेरिका से ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है भारत-अमेरिका व्यापार

ट्रंप को पत्र लिखकर बाल्डविन ने उन्हें अपना चुनावी वादा याद दिलाया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह सरकार में आने के पहले ही दिन चीन को मुद्रा में गड़बड़ी करने वाला देश घोषित करेंगे. उन्होंने यह पत्र छह महीने पर जारी होने वाली रिपोर्ट से पहले लिखा है. इसमें उनको चिह्नित किया जाता है, जो मुद्रा की विनिमय दर में गड़बड़ी करते हैं.

उन्होंने कहा कि लेकिन पिछली तीन रिपोर्ट में ऐसा नहीं हुआ. मुझे इस बात की चिंता है कि चीन के खिलाफ विनिमय दर में गड़बड़ी करने और विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन करने का मामला बनता है. मैं आपसे आगामी रिपोर्ट में अपना वादा पूरा करने और चीन का नाम विनिमय दर में हेराफेरी करने वालों की सूची में डालने का आग्रह करता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें