37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

4 अक्तूबर : मर्लिन मुनरो ने शादी के नौ महीने बाद आज ही के दिन तलाक का इरादा किया

नयी दिल्ली: आज का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक अहम दिन है. साल 1977 में इसी दिन देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने के 16 घंटे के भीतर रिहा किया गया था. उस समय देश में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार थी और चौधरी […]

नयी दिल्ली: आज का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक अहम दिन है. साल 1977 में इसी दिन देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने के 16 घंटे के भीतर रिहा किया गया था. उस समय देश में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार थी और चौधरी चरण सिंह गृह मंत्री थे. चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल कीगयी जीपों की खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार इंदिरा गांधी को सबूत न होने के कारण 16 घंटे बाद ही अदालत ने रिहा करने का आदेश दिया. देश-दुनिया के इतिहास में आज की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है.

1535 : अंग्रेजी भाषा में पहली संपूर्ण बाइबल, जिसे माइल्स कोवरडेल ने तैयार किया था, छपकर तैयार हुई.

1954 : मर्लिन मुनरो ने दुनिया के बेहतरीन बेसबाॅल खिलाड़ी जो डीमैगियो के साथ शादी के करीब नौ महीने बाद मानसिक यातना के आधार पर तलाक लेने का इरादा जाहिर किया.

1957 : सोवियत संघ ने पहला उपग्रह स्पूतनिक एक अंतरिक्ष में रवाना किया. यह एक वर्ष तक अंतरिक्ष की कक्षा में रहा. यह पहला मौका था, जब इन्सान की बनायी कोई चीज पृथ्वी के वातावरण से बाहर अंतरिक्ष की अथाह गहराइयों के गूढ़ रहस्यों का पता लगाने निकली. यहीं से अंतरिक्ष युग की शुरुआत हुई और तत्कालीन सोवियत संघ और अमेरिका के बीच एक नयी स्पर्धा शुरू हुई.

1965: बीबीसी ने एशियाई आप्रवासियों के लिए पहली सेवा शुरू करने की अपनी योजना का एलान किया.

1969 : चीन ने अपनी मुख्य भूमि के पश्चिमी क्षेत्र में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने का एलान किया. इसके साथ ही देश ने अपना पहला भूमिगत परमाणु परीक्षण पूरा किया.

1977 : भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को राजनीतिक भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार करने के 16 घंटे बाद रिहा किया गया.

1992 : इस्राइल का एक 747 बोइंग विमान नीदरलैंड के एम्स्टरडम के बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और कई घरों पर जलता हुआ मलबा और पेट्रोल गिरने से दर्जनों लोगों की मौत हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें