1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today tommorow 02 august monsoon active in south central india weak in north delhi ncr uttrakhand himachal pradesh punjab hariyana heavy raining in jharkhand bihar up bengal keral mumbai goa latest update of rain thuderstorm flood alert

Weather Forecast LIVE Updates Today : रक्षा बंधन पर बिहार, झारखंड समेत इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, उत्तर भारत में मानसून कमजोर, दिल्ली-NCR पर पड़ेगा असर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update
Weather Forecast Today Live Update
TWITTER

Weather Forecast Updates Today : मध्य और दक्षिण भारत के पश्चिमी तटों पर मानसून की सक्रियता बढ़ी है. वहीं, उत्तर भारत में मानसून कमजोर होने की संभावना है. ऐसे में दिल्ली (Weather Forecast Delhi) समेत अन्य राज्यों में कम होंगी बारिश गतिविधियां. जानें मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), यूपी (Weather Forecast UP), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), बंगाल (Weather Forecast Bengal) समेत अन्य राज्यों के लिए आज क्या चेतावनी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मानसून (Jharkhand Weather)

झरखंड में मानसून ज्यादा सक्रिय नहीं है. हालांकि, रांची, जमशेदपुर, डालटेनगंज, धनबाद समेत अन्य हिस्सों में रूक-रूक कर बारिश होती रहेगी. स्काईमेट वेदर की मानें तो इन क्षेत्रों में आज ज्यादा से ज्यादा 25 मिली मीटर की वर्षा ही संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश का मौसम

हिमाचल प्रदेश में मानसून की मेहरबानी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की मानें तो रक्षा बंधन के अवसर पर यहां का मौसम साफ रहने की संभावना है. हालांकि, मानसून सक्रिय होने के कारण रविवार और सोमवार को यहां कुछ स्थानों पर बारिश की स्ंभावना भी बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बहामास में तबाही मचाने के बाद फ्लोरिडा की ओर बढ़ा तूफान ‘इसायस'

सेंट पीटर्सबर्ग : चक्रवात ‘इसायस' ने शनिवार को बहामास में जमकर तबाही मचाई जिससे पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अब यह फ्लोरिडा तट की ओर बढ़ गया है जिससे उन स्थानों पर कोरोना वायरस को नियंत्रण में करने के प्रयास और जटिल हो गए हैं जहां मामले बढ़ रहे थे. इसायस शनिवार दोपहर को तूफान से उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया लेकिन इसके फ्लोरिडा में पहुंचने तक रातभर में फिर से तूफान का रूप लेने की आशंका है. फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डीसैंटीज ने एक संवाददाता सम्मेलन में आगाह किया, ‘‘हमें आज रात से असर देखने को मिलने लगेगा. इसके कमजोर होने के धोखे में मत आईए.'' फ्लोरिडा प्रशासन ने समुद्र तटों, पार्कों और वायरस जांच केंद्रों को बंद कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के इन स्थानों पर अगले 3 घंटे में होगी बारिश (UP weather)

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 घंटे में उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी,बरेली, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गौतम बुद्धनगर, अमेठी, रायबरेली, प्रतापगढ़ जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र का मौसम (Maharashtra Weather)

महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में तीन अगस्त से भारी बारिश की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र में नासिक से लेकर पुणे तक कई हिस्सों में अच्छी वर्षा की संभावना है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में पिछले दो से तीन दिनों में भारी वर्षा देखने को मिली है.

विदर्भ में काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ था लेकिन, अब यहां भी वषा की संभावना नजर आ रही है. अरब सागर से पहुंचने वाली हवाओं के कारण यहां का मानसून सक्रिय नजर आने लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में अगले 4 दिन का मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों तक केरल के 10 जिलों के लिए चेतावनी जारी की है. उन्होंने यलो अलर्ट जारी किया है. स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो केरल के तटिय भागों में अगले दो दिन अति भारी वर्षा के आसार बने हुए है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश बाढ़ और बारिश

उत्तर प्रदेश में बाढ़ और लगातार हो रही बारिश से अभी तक कुल 331 गांव और लगभग 1.90 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आज भी भारी वर्षा की संभावना जतायी है. यहां बादलों की आवाजाही जारी है. विभाग ने कहा है आने वाले सप्‍ताह में बादलों की सक्रियता से औसत वर्षा दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में अगले तीन दिनों का मौसम

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बने होने के कारण पूरे झारखंड में चार अगस्त से भारी बारिश का दौर चालू होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो पांच अगस्त विभिन्न स्थानों पर मूसलाधार वर्षा और वज्रपात की भी संभावना नजर आ रही है. मौसम विभाग दो और तीन अगस्त को भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा संभव है. इस दौरान भी वज्रपात के आसार है. आपको बता दें कि देशभर में 3 अगस्‍त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाना है. ऐसे में बारिश इस दौरान खलल डाल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज का मौसम

देश के कई हिस्सों में मानसून सुस्त पड़ गया है. स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो उत्तर भारत में भी मानसून कमजोर नजर आ रहा है. यही कारण है कि यहां बारिश गतिविधियों में कमी आई है. इधर, दक्षिण भारत के पश्चिमी तटों और मध्य भारत के कई हिस्सों में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. कर्नाटक, गोवा और मुंबई समेत पश्चिमी तटों पर आज भारी बारिश देखने को मिलेगी.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें