1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forcast scientists guess the harsh cold in the coming days october breaks 58 year record vwt

Weather Forecast News : नवंबर से बिहार-झारखंड समेत पूरे देश में कड़ाके की ठंड का वैज्ञानिकों का अनुमान, अक्टूबर ने तोड़ा 58 साल का रिकॉर्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नवंबर से बढ़ने वाली है ठंड.
नवंबर से बढ़ने वाली है ठंड.
प्रतीकात्मक फोटो.

Weather Forecast News Updates : देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण और एयर पॉल्यूशन के बीच भले ही अक्टूबर महीने की ठंड ने बीते 58 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया हो, लेकिन अगर मौसम वैज्ञानिकों पर भरोसा करें, तो आने वाले नवंबर महीने में ठंड इससे भी तगड़ी होगी और सबसे बड़ी बात यह है कि इसका असर केवल दिल्ली, एनसीआर या फिर नॉर्थ इंडिया में ही नहीं होगा...बल्कि प्रभाव पूरे भारत पर पड़ने की संभावना है. अगर हम भारतीय मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारियों पर यकीन करें, तो अकेले देश की राजधानी दिल्ली में अक्टूबर महीने के दौरान ठंड 31 अक्टूबर, 1937 के सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गई है.

मौसम वैज्ञानिकों की ओर से दी गई इस जानकारी के बाद वैज्ञानिकों की ओर से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले नवंबर महीने में ठंड इससे भी अधिक भयावह होगी और उसका असर न केवल दिल्ली के लोगों तक ही सीमित रहेगा बल्कि पूरे देश के लोग इसकी चेपट में आएंगे. यह बात दीगर है कि वैज्ञानिकों के अनुमान में समुद्रतटीय दक्षिण भारत, दक्षिण-पश्चिम भारत, पूर्वीतटीय भारत, पूर्व-दक्षिण समुद्रतटीय भारत, दक्षिण-पश्चिम तटीय भारत और पश्चिमोत्तर तटीय भारत में इसका प्रभाव कम रहेगा.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अक्टूबर में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इससे पहले वर्ष 1962 के अक्टूबर महीने का औसत न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस रहा था. अब आप खुद ही अनुमान लगाइए कि अभी 2020 के अक्टूबर महीने में ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ दिया, तो आने वाले नवंबर-दिसंबर 2020, जनवरी-फरवरी-मार्च 2020 तक क्या होगा?

आमतौर पर आप दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अंबाला, करनाल, लखनऊ और उत्तरी भारत के शहरों में पड़ रही ठंड के हिसाब से पूरे देश की ठंड का अनुमान नहीं लगा सकते. दिल्ली में आम तौर पर अक्टूबर महीने में न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है और अधिकतम तापमान 25 के आसपास पहुंच जाता है.

पिछले हफ्ते गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 26 साल में अक्टूबर महीने में रिकॉर्ड कम था. आखिरी बार दिल्ली में ऐसा कम तापमान 1994 में दर्ज किया गया था. अब इस आधार पर मौसम विज्ञानियों का तथाकथित तौर यह मानना है कि आने वाले नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च महीने तक अलनीनो के प्रभाव से ठंड चरम पर होगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें