1. home Hindi News
  2. national
  3. villagers live more than cities updates internet consumption here more

शहरों की तुलना में गांव के लोग ज्यादा रहते हैं अपडेट, इंटरनेट की खपत यहां अधिक

भारत में शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट यूज करने वालों की तादाद अधिक हो गया है. यह खुलासा इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) की रिपोर्ट में हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं ने इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल किया.

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
गांव में महिलाओं को इंटरनेट के बारे में बताती लैपटॉप दीदी
गांव में महिलाओं को इंटरनेट के बारे में बताती लैपटॉप दीदी
Twitter

नयी दिल्ली : भारत में शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट यूज करने वालों की तादाद अधिक हो गया है. यह खुलासा इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) की रिपोर्ट में हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं ने इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल किया.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने IAMAI के हवाले से बताया है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में 22 करोड़ 70 लाख इंटरनेट यूजर्स हैं जबकि शहरों में ये संख्या 20 करोड़ 50 लाख है. इसका मतलब हैं कि गांवों में शहरों की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक नेट यूजर्स हैं. ये आंकड़े नवंबर 2019 तक के हैं.

50 करोड़ से अधिक इंटरनेट यूजर्स- भारत में अब इंटरनेट यूजर्स की संख्या 50 करोड़ से अधिक हो गयी है. रिपोर्ट के अनुसार पाँच साल से अधिक उम्र के सक्रिय इंटरनेट यूजर्स की संख्या भारत में 50 करोड़ 40 हो गयी है. इंटरेनट यूजर्स की संख्या में भारत से आगे अब सिर्फ चीन है, जहां पर 85 करोड़ यूजर्स हैं. अमेरिका में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 25 करोड़ से 30 करोड़ के बीच है.

मोबाइल इंटरनेट स्पीड बढ़ा- इससे पहले, एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारत में मोबाइल इंटरनेट का स्पीड पहले की तुलना में अधिक बढ़ गयी है. इंटरनेट की स्पीड जांचने वाली कंपनी ओकला की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल के दूसरे हफ्ते की तुलना में तीसरे और चौथे हफ्ते में इंटरनेट स्पीड काफी बढ़ गया.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत समेत दुनिया भर में ब्रॉडब्रैंड स्पीड स्थिर रही और इसमें कुछ खास बदलाव नहीं दर्ज किया गया. इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत ने श्री लंका और फिलीपींस को पीछे छोड़ दिया.

दो करोड़ कम्प्यूटर-लैपटॉप से करते हैं यूज- भारत में तकरीबन दो करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग कम्प्यूटर और लैपटॉप के द्वारा करते हैं. जबकि अन्य लोग मोबाइल के द्वारा इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं. भारत में कम्प्यूटर की तुलना में मोबाइल में इन्टरनेट अधिक तेजी से चलता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें