1. home Hindi News
  2. national
  3. uttarakhand cm oath ceremony bjp pushkar singh dhami takes oath as the cm in dehradun smb

Uttarakhand CM Oath Ceremony: पुष्कर सिंह धामी लगातार दूसरी बार बने सीएम, जानें कैबिनेट में किसे मिली जगह

Uttarakhand CM Oath Ceremony पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल ने पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री पद की शप​थ दिलाई. पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण के साक्षी बने.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Uttarakhand CM Oath Ceremony Pushkar Singh Dhami takes oath as the CM in Dehradun
Uttarakhand CM Oath Ceremony Pushkar Singh Dhami takes oath as the CM in Dehradun
twitter

Uttarakhand CM Oath Ceremony पुष्कर सिंह धामी लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के सीएम बने है. बुधवार को पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री पद की शप​थ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण के साक्षी बने.

पीएम मोदी समेत शपथ ग्रहण के साक्षी बने कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने पुष्कर सिंह धामी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. उनके साथ ही आठ मंत्रियों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे. इसके साथ ही पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा, गोवा के मनोनीत मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए.

आठ मंत्रियों में 6 पुराने और 2 नए चेहरे शामिल

देहरादून के परेड ग्राउंड में आज पुष्कर सिंह धामी के साथ ही आठ मंत्रियों ने भी शपथ ली. इनमें सतपाल महाराज, प्रेमचंद अग्रवाल, गणेश जोशी, धन सिंह रावत, सुबोध उनियाल, रेखा आर्य, चंदन रामदास, सौरभ बहुगुणा ने शपथ ली. इससे पहले, प्रदेश को रितु खंडूरी के रूप में पहली महिला स्पीकर मिली है.

जानिए इनके बारे में...

सौरभ बहुगुणा: सितारंगज विधायक सौरभ बहुगुणा पूर्व मुख्‍यमंत्री विजय बहुगुणा के बेटे हैं और बार मंत्री बने हैं. इन्‍होंने 2017 में भी सितारंगज से चुनाव जीता था.

चंदनराम दास: बागेश्‍वर विधायक चंदनराम दास पहली बार मंत्रिमंडल में शामिल हो रहे हैं. वे लगातार चार बार विधायक रह चुके हैं और अपने सरल स्‍वभाव को लेकर जनता के बीच लोकप्रिय हैं.

रेखा आर्य: पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य सोमेश्‍वर से विधायक हैं. 2003 में पहली बार जिला पंचायत सदस्य बनीं रेखा आर्य ने 2017 में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हुई थी और पार्टी के टिकट पर विधानसभा पहुंचीं.

सुबोध उनियाल: नरेंद्र नगर से विधायक सुबोध उनियाल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. पहले वह कांग्रेस पार्टी में थे और 2017 में बीजेपी में शामिल हुए थे. इससे पहले वह उत्‍तराखंड सरकार में कृषि मंत्री रहे हैं.

धनसिंह रावत: पूर्व उच्‍च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने 2017 में पौड़ी गढ़वाल की श्रीनगर सीट से धनसिंह रावत पहली बार विधायक बने थे. जनता के बीच धनसिंह रावत अपने विनम्र स्वभाव के लिए जाने जाते हैं.

गणेश जोशी: मूल रूप से पिथौरागढ़ जिले के रहने वाले गणेश जोशी का जन्‍म 1958 में मेरठ में हुआ था. मेरठ में उनके पिता स्वर्गीय श्याम दत्त जोशी भारतीय सेना के जवान के रूप में तैनात थे. गणेश जोशी 1976 से 1983 तक एक सैनिक के रूप में भारतीय सेना में रहे. वर्तमान में वे देहरादून में रहते हैं.

प्रेमचंद्र अग्रवाल: भाजपा विधायक प्रेमचंद्र अग्रवाल ने संस्‍कृत में मंत्री पद की शपथ ली. पांचवीं विधानसभा के लिए हुए चुनावों में इन्‍होंने ऋषिकेश सीट से चुनाव लड़ा था. प्रेमचंद अग्रवाल राज्य की चौथी विधानसभा के स्पीकर थे. स्पीकर पद के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया में एकमात्र नामांकन उन्होंने ही किया था.

सतपाल महाराज: चौबट्टाखाल सीट से जीत दर्ज करने वाले सतपाल महाराज ने आज मंत्री पद की शपथ ली. सतपाल महाराज 2017 में बीजेपी सरकार में कैबि‍नेट मंत्री रह चुके हैं. सतपाल महाराज आध्यात्मिक गुरु भी हैं. हालांकि, पूर्व में वह कांग्रेस पार्टी में थे और वे केंद्र की देवेगौड़ा और गुजराल सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं.

परेड ग्राउंड में लगे योगी-योगी के नारे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंच पर पहुंचते पहुंचते ही पूरे परेड ग्राउंड में योगी-योगी के नारे लगने लगे. चिदानंद मुनि, आचार्य बालकृष्ण, शंकराचार्य सहित तमाम संत भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद हैं. शपथ ग्रहण समारोह से पहले पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर आभार प्रकट करते किया. उन्होने लिखा, मुझे उत्तराखंड राज्य के मुख्य सेवक का पुनः दायित्व दिए जाने पर मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित शीर्ष नेतृत्व का आभार प्रकट करता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें