1. home Hindi News
  2. national
  3. there is no shortage of vaccine in the country states have 1 crore 58 lakh doses supplied every day dr harsh vardhan said aml

देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं, राज्यों के पास है 1 करोड़ 58 लाख डोज, हर दिन हो रहा सप्लाई : डॉ हर्षवर्धन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan
Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan
ANI

नयी दिल्ली : कई राज्यों की ओर से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी को लेकर हो रहे हंगामें के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा है कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. राज्यों के पास अभी भी 1 करोड़ 58 लाख डोज हैं. जबकि राज्यों को सप्लाई के लिए 1,16,84,000 डोज तैयार हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि केंद्र वैक्सीन के डोज की कमी नहीं होने देगा. राज्यों को यह सुनिश्चित करना है कि कम से कम बर्बादी हो और अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन का डोज लगाया जाए. उन्होंने कहा कि देश भर में आज सुबह तक राज्यों को वैक्सीन की 14 करोड़ 15 लाख डोज सप्लाई की गयी है. वेस्टेज को मिलाकर सब राज्यों ने लगभग 12,57,18,000 वैक्सीन की डोज का इस्तेमाल किया है.

उन्होंने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस वैक्सीन की 30 लाख से ज्यादा डोज लगायी जा चुकी है. देश में अब वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 12 करोड़ (11,99,37,641) के आसपास पहुंच गया है. बता दें कि पिछले 24 घंटे में दो लाख 34 हजार से ज्यादा नये मामले आये हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है.

देश में कुल मामलों का 79 फीसदी केवल दस राज्यों में

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोनावायरस संक्रमण के 79.32 फीसदी नये मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत दस राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से आये हैं. 24 घंटों में महाराष्ट्र में सबसे अधिक 63,729 तथा उत्तर प्रदेश में 27,360 एवं दिल्ली में 19,486 नये मामले सामने आये हैं. मंत्रालय के अनुसार 10 राज्यों, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, केरल , गुजरात, तमिलनाडु व राजस्थान, से 79.32 फीसद नये मामले सामने आये हैं.

मंत्रालय ने कहा है कि इन दस राज्यों का दैनिक आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मंत्रालय ने कहा कि देश में कुल उपचाराधीन मरीजों में से 65.02 फीसदी मरीज महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक एवं केरल में हैं. अकेले महाराष्ट्र में ही देश के कुल उपचाराधीन मरीजों में से 38.09 फीसदी मरीज हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें