1. home Hindi News
  2. national
  3. rafale fighter aircraft reaching to india why country needs rafale specifications of rafale aircraft news hindi

राफेल क्यों है हवाई युद्ध का बादशाह, जानें राफेल की 10 बड़ी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राफेल क्यों है हवाई युद्ध का बादशाह, जानें राफेल की 10 बड़ी बातें
राफेल क्यों है हवाई युद्ध का बादशाह, जानें राफेल की 10 बड़ी बातें
Twitter

भारत की सामरिक शक्ति को और मजबूती प्रदान करने के लिए लड़ाकू जहाज राफेल फ्रांस से भारत आने के लिए उड़ान भर चुका है. किसी भी प्रकार के युद्ध में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला यह जहाज कई खूबियों से लैस हैं. इसके आने से भारतीय सेना खासकर वायुसेना की ताकत बढ़ जायेगी. भारत आने के लिए पांच राफेल विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरी है और 29 जुलाई तक यह भारत पहुंच जायेगा. भारतीय वायुसेना के जवान इसे उड़ाकर ला रहे हैं. 29 को अंबाला कैंट में दुश्मनों के भारत की रक्षा करने वाले राफेल की लैंडिग होगी. इसी दिन इस भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया जायेगा. कयास लगाये जा रहे हैं कि एलएसी पर हालात को देखते हुए वहां पर राफेल की तैनाती की जायेगी. राफेल के आने से कैसे भारतीय सेना को मजबूती मिलेगी, जाने इसकी 10 बड़ी बातें.

1. 1,400 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार

राफेल अधिकतम रफ्तार 1400 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दुनिया का सबसे बेहतरीन लड़ाकू जहाज काफी ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. यह 50,000 की ऊंचाई तक उड़ सकता है जो इसकी एक बड़ी ताकत है. अत्याधुनिक और ताकतवर हथियारों से लैस राफेल दुश्मनों से देश की रक्षा भी कर सकता है और खुद की भी रक्षा कर सकता है. इसलिए इसे हवाई युद्ध का बादशाह कहा जाता है.

2. बेहतरीन मारक क्षमता

राफेल विमान हवा से जमीन और हवा से हवा में मार कर सकता है. जो इसकी युद्ध कौशल क्षमता को बढ़ाता है. चीन और पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों से यह बेहतर है.

3. हवा में भी भर सकता है इंधन

राफेल विमान की खासियत यह है कि इंधन खत्म होने पर इसे वापस बेस पर लौटने की जरूरत नहीं होती है. हवा में ही उड़ते हुए यह इंधन भर सकता है.

4. घातक मिसाइल से लैस है राफेल

राफेल एयरक्राफ्ट बियोंड विजुअल रेंज( जो दिखाई ने दे उससे परे) एयर टू एयर मिसाइल मिटियोर से लैस हैं. जो 120 किलोमीटर दूर तक दुश्मनों को निशाना बना सकता है. साथ ही 100 किलोमीटर दूर तक यह दुश्मन की सीमा में घुसे बिना उसके एयरक्राफ्ट को गिरा सकता है.लॉंग रेंज एयर टू ग्राउंड स्टैड ऑफ क्रूज मिसाइल SCALP, 600 किलोमीटर दूर से टार्गेट को हिट करती है. यह मिसाइल अपने एयर स्पेस में रहते हुए दुश्मन के देश में कई किलोमीटर दूर तक तबाही मचा सकता है.

5. दुश्मन को खोज कर मारता है

राफेल की खासियत यह है कि यह 100 किलोमीटर के दायरे में एक साथ 40 टार्गेट को ढ़ूंढ़ कर उसे अपना निशाना बना सकता है. रक्षा और आक्रमण में यह अचूक है. राफेल विमान में परमाणु निरोध की क्षमता है.

हवा में इंधन भरते राफेल
हवा में इंधन भरते राफेल
Twitter

6. खराब मौसम में भी बेहतरीन प्रदर्शन

टोही विमान की भूमिका में राफेल बेमिसाल है. दुशमन के इलाके को गुपचुप तरीके से परखता है. क्षेत्र का नक्सा रियलटाइम में हासिल करता है. इससे दुश्मन के ठिकाने की पूरी जानकारी मिल जाती है. राफेल की खासियत है कि जहां पर मौसम के खराब हो और कुछ नही दिखाई दे रहा हे ऐसे हालात में भी रियल टाइम थ्रीडी मैप जेनरेट कर सकता है. राफेल के अलावा किसी भी नये जेनरेशन के फाइटर प्लेन में यह फंक्शन नही है.

7. क्लोज एयर सपोर्ट देने में माहिर

राफेल उन ठीकानों का पता लगा कर उन्हें तुंरत नष्ट कर सकता है जो हमला कर रहे हैं. यह 16 सुखोई के बराबर है और दो एफ 16 के बराबर है. राफेल के सामने अगर योजना से परे कोई दुश्मन अचानक आ जाता है तो उसे भी तुरंत निशाना बना सकता है. हवा से जमीन पर इसका निशाना अचूक है. यह जमीन पर लड़ रही सेना की भी मदद करता है.

राफेल
राफेल
Twitter

8. करता है खुद की रक्षा

राफेल पर लगे सेंसर्स की मदद से यह जमीन पर लगे खतरे से सचेत हो जाता है और उससे आगे बढ़ जाता है, साथ ही जरूरत पड़ने पर उसे नष्ट भी कर देता है. राफेल के सेंसर्स आसमानी खतरे से भी उसे आगाह करते हैं.

9. अधिक वजन उठाने में सक्षम

इसका वजन 10000 कलोग्राम है. इधंन के साथ यह विमान 24.5 टन वजन उठाने में सक्षम है. 4.7 टन अपना इंधन, रिफ्यूलिंग के लिए 6.7 टन इंधन ले जा सकता है. इसके पंखो का फैलाव 10.90 मीटर लंबाई 15.30 मीटर है.

10. स्पेक्ट्रा डिफेंस प्रणाली से लैस

साथ ही यह मौसम में युद्ध के लिए तैयार रहता है. यह एक साथ कई टार्गेट को ढूंढ़ सकता है चाहे दुश्मन से जैमर्स क्यों नहीं लगाये हों या फिर मौसम कैसा भी हो. यह लड़ाकू जहाज स्पेक्ट्रा डिफेंस प्रणाली से लैस है. जो दुश्मन के सिग्नल को जैम कर सकता है. दो इंजन डेल्टा विंग वाला जहाज है जो इसकी एयर सुप्रीमेसी को बढ़ा सकता है

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें