1. home Hindi News
  2. national
  3. parliament budget session 2021 live second phase lok sabha rajya sabha bjp congress tmc farmers movement agriculture bill electricity bill pension bill second phase of budget session in parliament vwt

Parliament live : पेट्रोल-डीजल और महंगाई को लेकर विपक्ष का हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित, मंगलवार से 11 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक कार्यवाही

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राज्यसभा की कार्यवाही संचालित करते उपसभापति श्री हरिवंश.
राज्यसभा की कार्यवाही संचालित करते उपसभापति श्री हरिवंश.
फोटो : ट्विटर.

Parliament live : संसद का बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार यानी 8 मार्च 2021 से शुरू हो गया. सत्र के दूसरे चरण में सरकार का ध्यान मुख्य रूप से वित्त विधेयक और वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों को पारित कराने पर होगा. इन अनिवार्य एजेंडा के अलावा, सरकार ने इस सत्र में कई विधेयकों को भी पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया है. इसके साथ ही, राज्यसभा की कार्रवाई शुरू होते ही तीन नए सदस्यों ने शपथ ग्रहण किया है, तो पश्चिम बंगाल की प्रमुख पार्टी टीएमसी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संसद का सत्र स्थगित करने की मांग की है. इसके लिए उसने राज्यसभा के सभापति को पत्र भी लिखा है.

email
TwitterFacebookemailemail

मंगलवार से 11 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक चलेगी राज्यसभा की कार्यवाही

राज्यसभा कार्यवाही का संचालन करती हुई सांसद वंदना चौह्वान ने कहा कि विभिन्न पार्टियों के कई सदस्यों द्वारा आग्रह किए जाने के बाद सभापति ने यह फैसला किया है कि मंगलवार से राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी. इस दौरान सभी सदस्य राज्यसभा और केवल गैलरी में बैठ सकेंगे. इसके साथ ही, राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार को चार बार के स्थगन के बाद अंतत: दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया. अब राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को शुरू होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यसभा की कार्यवाही 15 मिनट के लिए तीसरी बार स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार को दो बार के स्थगन के बाद दोपहर एक बजे 15 मिनट के लिए एक बार फिर स्थगित किया गया.

पेट्रोल-डीजल और महंगाई को लेकर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा में भाषण दे रहे हैं कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे

सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित होने के बाद दोबारा शुरू की गई. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष के हंगामे के बीच कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी थी. अब कार्यवाही शुरू होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में अपनी बात रख रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पेट्रोल-डीजल और महंगाई को लेकर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 1 बजे तक स्थगित

देश में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष की ओर से संसद में जोरदार हंगामा किया जा रहा है. विपक्षी सांसद नारेबाजी कर रहे हैं, जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही संचालित करने में बाधा उत्पन्न हो रही है. फिलहाल, राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 1 बजे तक स्थगित कर दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पेट्रोल-डीजल और महंगाई को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, सदन 11 बजे तक स्थगित

राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों और बढ़ती महंगाई को लेकर हंगामा किया. विपक्ष के सांसदों ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी भी की. विपक्षी सांसदों के हंगामे से सदन की कार्रवाई 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है. आज संसद की कार्रवाई दोपहर बाद दो बजे तक जारी रहेगी. विपक्षी सांसद लगातार सरकार और पीएम मोदी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.

कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाई पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के बढ़े दाम का मुद्दा

राज्यसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 100 रुपये प्रति लीटर और 80 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हैं. रसोई गैस की कीमतें भी बढ़ गई हैं. एक्साइज ड्यूटी/सेस लगाकर 21 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं, इसकी वजह से पूरे देश में किसानों सहित पीड़ित हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर संसद में उठी महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण की मांग

संसद में शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर संसद में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण देने की मांग की. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि 24 साल पहले हमने संसद में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव रखा था. आज 24 साल बाद हमें संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए आरक्षण को बढ़ाकर 50 फीसदी कर देना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

संसद की लाइब्रेरी ने 100 साल किए पूरे, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सांसदों से की प्रभावी इस्तेमाल की अपील

राज्यभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में कहा कि संसद की लाइब्रेरी इस साल अपने 100 साल पूरे करेगी, इसमें 14 लाख किताबें और कई सौ जर्नल हैं। मुझे बताया गया है​ कि संसद की लाइब्रेरी में जाने वाले सांसदों की संख्या काफी संतोषजनक नहीं है। मैं सांसदों से लाइब्रेरी का प्रभावी इस्तेमाल करने की अपील करता हूं.

संसद सत्र स्थगित करने के लिए टीएमसी ने राज्यसभा के सभापति को लिखा पत्र

पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण को स्थगित करने की मांग की है. इसके लिए उसने राज्यसभा के सभापति को पत्र भी लिखा है.

राज्यसभा में भाजपा के तीन नये सदस्यों ने ली शपथ

राज्यसभा में सोमवार को भाजपा के तीन नये सदस्यों ने उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली, जिनमें दो गुजरात और एक असम से हैं. बजट सत्र के दूसरे चरण में पहले दिन उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा के विश्वजीत दैमारी ने शपथ ली. उन्होंने असमिया भाषा में शपथ ली. वह असम से निर्वाचित होकर आए हैं. उच्च सदन में गुजरात से निर्वाचित होकर आये दिनेशचंद्र जेमल भाई अनवाडिया ने संस्कृत में शपथ ली. गुजरात से ही भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए रामभाई हरजीभाई मोकारिया ने भी उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली. उन्होंने हिन्दी में शपथ ली.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें