1. home Hindi News
  2. national
  3. more than 24 thousand new cases of corona in delhi lack of bed oxygen arvind kejriwal asked for help from the central government aml

दिल्ली में कोरोना के 24 हजार से ज्यादा नये मामले, बेड-ऑक्सीजन की कमी, केजरीवाल ने केंद्र से मांगी मदद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
फाइल फोटो
  • अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से मांगी ऑक्सीजन और दवाएं.

  • अगले कुछ दिनों में 6000 नये ऑक्सीजन बेड लगेंगे.

  • पिछले 24 घंटे में 24000 से ज्यादा नये मामले सामने आए.

नयी दिल्ली : दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण (Delhi Corona Update) थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटे में करीब 24000 नये मामले सामने आये हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कमी होते जा रही है. जरूरतमंदों के लिए ऑक्सीजन की भी किल्लत देखी जा रही है. हम केंद्र सरकार से बेड बढ़ाने और ऑक्सीजन की मांग कर रहे हैं.

केजरीवाल ने कहा कि हालत बद से बदतर होते जा रहे हैं. जिस हिसाब से नये मामले सामने आ रहे हैं, वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी हो जायेगी. केंद्र सरकार से रेमडेसिविर दवा की भी मांग की गयी है. इसके साथ ही केंद्र के अधिन अस्पतालों में जो बेड हैं, उनमें से 50 फीसदी बेड को कोविड मरीजों के लिए रिजर्व करने के लिए बोला गया है.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बहुत सीमित संख्या में आईसीयू बेड बचे हैं. राज्य सरकार बेड की संख्या बढ़ाने का काम तेजी से कर रही है. उम्मीद है 2-4 दिनों में हम बेड की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ा पायेंगे. उन्होंने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स और यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में करीब 1300 ऑक्सीजन वाले बेड का इंतजाम किया जा रहा है. केंद्र से भी मदद मांगी गयी है.

उन्होंने कहा कि पिछली बार भी कोरोनावायरस से जंग में केंद्र सरकार का भरपूर साथ मिला था. उम्मीद है इस बार भी केंद्र मदद करेगा. उन्होंने कहा कि राधा स्वामी सत्संग व्यास में भी 2500 बेड का इंतजाम किया जा रहा है. वैंक्वेट हॉल और होटलों को अस्पताल से अटैच किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही करीब 6000 ऑक्सीजन बेड का इंतजाम कर लिया जायेगा.

केजरीवाल ने कहा कि रेमडेसिविर दवा की किल्लत न हो इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. जरूरतमंदों को दवा मिल सके, अधिकारी इसके लिए काम करेंगे. दवाओं की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू में पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी. बेवजह इधर-उधर घूमने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें