1. home Hindi News
  2. national
  3. love jihad uttar pradesh cm yogi govt making law after madhya pradesh shivraj govt rajastha cm ashok gehlot target bjp for love jihad upl

Love jihad: MP के बाद UP में भी लव जिहाद पर जल्द आएगा सख्त कानून, राजस्थान के CM ने कहा- बढ़ेगा सामाजिक तनाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
File

Love jihad, Law on Love Jihad in UP, Rajasthan CM Ashok Gehlot: मध्य प्रदेश सरकार के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (CM Yogi) ने लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने की तैयारी शुरू कर दी है. एमपी (Madhya Pradesh) में लव जिहाद के खिलाफ कानून बन चुका है जबकि यूपी (Uttar pradesh) के साथ ही हरियाणा सरकार (haryana Govt) ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

यूपी के गृह विभाग ने कानून का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है. इसे परीक्षण के लिए विधि विभाग के पास भेजा गया है. इधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'लव जिहाद' को लेकर शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि यह शब्द उसने देश को बांटने व सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ने के लिए गढ़ा है. गहलोत ने इस बारे में एक ट्वीट में लिखा, लव जिहाद शब्द भाजपा ने देश को बांटने व सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के लिए गढ़ा है.

शादी विवाह व्यक्तिगत आजादी का मामला है जिस पर लगाम लगाने के लिए कानून बनाना पूरी तरह से असंवैधानिक है और यह किसी भी अदालत में टिक नहीं पाएगा. प्रेम में जिहाद का कोई स्थान नहीं है. गहलोत का यह बयान उन खबरों के बीच आया है जिनके अनुसार उत्तर प्रदेश की सरकार 'लव जिहाद' को लेकर सख्त कानून बनाने की तैयारी में है.

इसी बारे में एक और ट्वीट में गहलोत ने लिखा है कि वे देश में ऐसा माहौल बना रहे हैं जहां वयस्कों की आपसी सहमति राज्य सरकार की दया पर निर्भर होगी. शादी विवाह व्यक्तिगत निर्णय होता है और वे इस पर लगाम लगा रहे हैं जो कि व्यक्तिगत आजादी छीनने जैसा ही है. गहलोत ने कहा कि यह कदम सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने, सामाजिक तनाव बढ़ाने वाले वाला नजर आ रहा है और यह सरकार द्वारा नागरिकों से किसी भी आधार पर भेदभाव नहीं करने के संवैधानिक प्रावधानों के प्रतिकूल है.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें