1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railway latest updates ac 3 tier coach new coach modified by indian railway enhanced facility rkt

IRCTC/Indian Raiways: कम खर्चे में आप कर सकेंगे एसी कोच में सफर, रेलवे ने तैयार किया AC-3 का नया कोच, मिलेंगी कई सुविधाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेलवे ने तैयार किया AC-3 का नया कोच
रेलवे ने तैयार किया AC-3 का नया कोच
फोटो - ट्वीटर
  • रेलवे ने ट्रेन के AC-3 टियर कोच को मॉडिफाई नये एसी कोच लाये हैं

  • इन्हें टूरिस्ट क्लास के नाम से जाना जायेगा

  • AC-3 टियर कोच में यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

IRCTC/Indian Raiways News, Raiway News: कोरोना संकट काल में बंद की गईं रेल सेवाएं अब अपनी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने को लेकर नित नये कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने ट्रेन के AC-3 टियर कोच (AC-3 Tier Coach) को मॉडिफाई करते हुए ट्रेनों में नए एवं आकर्षक डिजाइन के एसी कोच लाये हैं. इन्हें टूरिस्ट क्लास (Tourist Class) के नाम से भी जाना जाएगा.

रेल कोच फैक्ट्री (RCF), कपूरथला के इंजीनियरों ने एलएचबी (LHB) प्लेटफार्म पर एक नए एसी3 कोच (AC3 Coach) को तैयार किया है. इसमें न सिर्फ पहले के मुकाबले बेहतर सुविधाएं (enhanced facility) हैं, बल्कि इसमें बर्थों की संख्या भी 15 फीसदी बढ़ गई है. बता दें कि इन नये कोच से ट्रेन में बर्थ की संख्या बढ़ाने के साथ ही किराया कम किया गया, जिससे कम खर्चे में ज्यादा यात्री एसी कोच में सफर कर सकेंगे.

जानकारी के मुताबिक रेलवे मॉडिफाई करके जिन एसी3 कोच को ला रहा है उन्हें टूरिस्ट क्लास के नाम से जाना जायेगा. इन कोचों के बनाने के बाद माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ट्रेनों में स्लीपर की जगह एसी3 डिब्बों को लगाया जायेगा. वही यह भी कहा जा रहा है कि इस कोच का किराया सामान्य एसी3 डिब्बे के मुकाबले कम जबकि स्लीपर कोच के मुकाबले थोड़ा ही ज्यादा होगा. वहीं ट्रेन के डिब्बों में अक्सर 72 सीटें होती थी, लेकिन नए मॉडिफिकेशन से एसी कोच में 83 सीटें रहेंगी.

थ्री-टियर इकोनॉमी क्लास कोच की विशेषताएं:

  • नए कोच में ज्यादा यात्री सफर कर सकते हैं क्योंकि इसमें बर्थ की संख्या बढ़ाकर 72 से 83 की गई है.

  • कोच में दिव्यांग लोगों की सुगमता के हिसाब से शौचालय का दरवाजा तैयार किया गया है.

  • हर बर्थ पर एसी ‘डक्ट' लगा रहेगा, जहां से ठंडी हवा आती है.

  • कोचों में प्रत्येक बर्थ पर 'निजी' लाइट लगाई गई है, जिससे यात्री अब आराम से पढ़ सकते हैं

  • नए कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वांइट भी हर बर्थ पर दी गई है.

  • पैसेंजर इन्फॉर्मेशन डिस्पले की सुविधा दी गई है, जिससे यात्रियों को आने वाले स्टेशन और ट्रेन स्पीड समेत कई अहम जानकारी मिलेंगी

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें