1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways news irctc to provide special package run bharat darshan train special train rkt

IRCTC/ Indian Railway News: रेलवे का खास ऑफर! धार्मिक स्थलों की यात्रा कर रहा है IRCTC, इस पैकेज में मिलेगी शानदार सुविधाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News
IRCTC/Indian Railways News
फाइल फोटो

IRCTC/ Indian Railway News : कोविड-19 में काफी दिनों तक धार्मिक यात्रा बंद होने के बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) ने फिर से धार्मिक ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है. भारत के विभिन्न धार्मिक स्थलों तक रेलवे आसानी से पहुंचा रहा है. रेलवे ने वाराणसी, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई, कोचीन, नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, भोपाल, गुवाहाटी आदि में विभिन्न घरेलू टूर पैकेज की शुरूआत की है. रेलवे द्वारा शुरू की गयी इस सुविधा से आप आसानी से देश के किसी भी धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं.

तीर्थस्थलों का करायेगा दर्शन

आइआरसीटीसी आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन से तिरुपति बालाजी, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी टेंपल व विवेकानंद रॉक, त्रिवेंद्रम में पद्नाभस्वामी मंदिर, जगन्नाथपुरी और गुवहाटी के कामाख्या मंदिर समेत विभिन्न तीर्थ स्थलों का दर्शन होगा. बता दें कि रेलवे द्वारा स्लीपर क्लास में यात्रा सहित नाश्ता, खाना, घुमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था आदि पर प्रत्येक यात्री 13 हजार 230 रुपये खर्च होंगे.

यहां मिलेगी सारी जानकारी 

श्रद्धालुओं को देश के विभिन्न शक्ति पीठों के दर्शन कराने हेतु भारतीय रेल, टूर पैकेज का संचालन कर रही है. पर्यटन तथा धार्मिक महत्व के स्थलों के दर्शन करने के इच्छुक नागरिक, इसकी विस्तृत जानकारी irctctourism.com से ले सकते हैं.

यात्रा के दौरान मिलेगी यह सुविधाएं

भारत दर्शन ट्रेन में 12 दिनों के सफर के दौरान आपको भारतीय रेलवे कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा. सफर के दौरान यात्रियों को दोपहर और रात का भोजन, चाय, नाश्ता और ठहरने की व्यवस्था रेलवे की तरफ से की जाएगी. इसके अलावा आपको दर्शनों के लिए बस से यात्रा कराई जाएगी.

दुर्घटना बीमा भी कराएगा रेलवे

खास बात यह है ट्रेन के सभी यात्रियों का दुर्घटना बीमा भी कराया जाएगा. ट्रेन के लिए आप जो किराया देंगे उसी में से आपका बीमा होगा, जो 4 लाख रुपए तक का रहेगा. इसके लिए आपको से अलग से कुछ भी कराने की जरूरत नहीं रहेगी. ट्रेन से धार्मिक स्थलों की यात्रा करने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें