1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest updates new covid 19 cases in last 24 hours maharashtra latest update hindi rkt

Coronavirus in India: महाराष्ट्र में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, देश बढ़ी एक्टिव मरीजों की संख्या

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार
महाराष्ट्र में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार
File

Coronavirus in India: भारत में कोरोनावायरस (COVID-19) के नए मामलों में आज कमी देखने को मिली है. पिछले कुछ दिनों से 16,000 के पार आ रहे नए मामले अब 12,000 पर आ गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 12,286 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं.वहीं देश में पिछले 24 घंटे 91 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. भारत में अब तक 1.5 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी के चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके है.

वहीं देश में कोरोना टीकाकरण ने अब देश में रफ्तार पकड़ ली है. देश में कुल टीकाकरण की संख्या 1.54 करोड़ तक पहुंच गयी है. इस आंकड़े में मंगलवार को दी गयी 6,09,845 खुराक भी शामिल हैं. दूसरे चरण के पहले दिन प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने टीका लेकर जो सिलसिला शुरू किया वह मंगलवार को भी जारी रहा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और उनकी पत्नी ने एक प्राइवेट अस्पताल में स्वदेशी कोविड टीके ‘कोवैक्सीन' की पहली खुराक ली. दोनों ने टीके के लिए 250-250 रुपये का भुगतान किया.

50 लाख लोगों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

को-विन पोर्टल पर मंगलवार तक 50 लाख लोगों ने कोविड टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर सोमवार की सुबह नौ बजे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध कोविन एप सिर्फ प्रशासकों के इस्तेमाल के लिए है. आम नागरिक (पात्र) को टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आइटी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए.

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,863 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21,69,330 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि महामारी से 54 और मरीजों की मौत हो गई. मुंबई में फिलहाल 12 कंटेनमेंट जोन है. 133 भवनों को सील किया गया है. फरवरी के तीसरे सप्ताह के बाद से महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलें फिर से बढ़ने लगे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें