1. home Hindi News
  2. national
  3. ayodhya ram mandir latest news sbi refunds 6 lakh rupeesram janmabhoomi teerth kshetra trust rkt

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के बैंक खाते में SBI ने रिफंड किये 6 लाख, जाने क्या है पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रामलला के बैंक खाते में SBI ने रिफंड किये 6 लाख
रामलला के बैंक खाते में SBI ने रिफंड किये 6 लाख

Ayodhya Ram Mandir : श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट (The Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) के आकांउट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 6 लाख रूपये की राशि के रिफंड कर दिया है. इसकी जानकारी खुद ट्रस्ट ने ट्वीट कर दी. ट्रस्ट ने अपने ट्वीट में जानकारी दी कि 'फ़र्ज़ी चेक व फ़र्ज़ी हस्ताक्षर द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के खाते से ट्रांसफर करवाई गई 6 लाख रुपये की राशि भारतीय स्टेट बैंक ने वापस श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के खाते में जमा करवा दी है. त्वरित करवाई के लिए बैंक प्रशासन का हार्दिक आभार.' बता दें कि बैंक से डुप्लिकेट चेक के जरिए पैसे निकाल लिये गये थें.

क्या है पूरा मामला 

बता दें कि कुछ दिनों पहले अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट से धोखाधड़ी का मामला सामने आया था. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से एक डुप्लिकेट चेक के जरिये ट्रस्ट के अकांउट से 6 लाख निकाली गयी थी. इस फर्जीवाड़े के बाद ट्रस्ट ने बैंक से राशि के रिफंड की मांग की थी. राम मंदिर ट्रस्ट के जनरल सेकेट्री ने कहा, डुप्लिकेट चेक के माध्यम से पंजाब नेशनल बैंक से इस तरह पैसे निकल जाना एसबीआई बैंक की गलती थी. इसलिए बैंक को ट्रस्ट के पैसे वापस करने चाहिए.

बदला गया पेमेंट का तरीका 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस फ्रॉड के बाद पेमेंट करने के तरीके में बदलाव किया है. अब चेक के जरिए ट्रस्ट के खाते में कोई पेमेंट नहीं किया जाएगा. चंपत राय ने कहा है कि अब अधिकांश भुगतान आरटीजीएस के जरिए होगा. बता दें कि ट्रस्ट के खाते से तीसरे क्लोन चेक से की जा रही निकासी वेरिफिकेशन के दौरान पकड़ में आयी थी. जानकारी के मुताबिक बैंक से क्लोन चेक बनाकर 1 सितंबर को ढाई लाख और 3 सितंबर को साढ़े 3 लाख रुपये निकाल लिए गए. जब तीसरा फर्जी चेक लगाकर 9 लाख 86 हजार का पंजाब नेशनल बैंक में निकालने की कोशिश हुई, तो वेरिफिकेशन के लिए बैंक अधिकारियों ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के पास फोन किया.

Posted by: Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें